Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Crime

किसी के साथ भी एडवाइजरी के नाम पर धोखाधड़ी हुई हो तो बेझिझक पुलिस की मदद ले, हम कार्यवाही करेंगे – CSP विजय नगर श्री पंकज दीक्षित

इंदौर। हाल ही में इंदौर से हुई चार एडवाइजरी कंपनियों की गिरफ़्तारी ने इस मुद्दे की तरफ देश और जनता का ध्यान खिंचा , उस पूरे मामले पर हम पहुंचे विजय नगर CSP श्री पंकज दीक्षित जी के पास और उनसे पूरे मामले को खुलकर जाना। हमारे संपादक डॉ सौरभ माथुर और श्री पंकज दीक्षित जी में हुई विशेष चर्चा में कई बातें खुलकर सामने आयी।

इंदौर की कई एडवाइजरी खुद कर रही ग्राहक की तरफ से ट्रेडिंग , ये पराध की श्रेणी में आता है
श्री दीक्षित ने बताया की इंदौर की कुछ एडवाइजरी खुद ग्राहक की तरफ से उनका पासवर्ड ले कर सौदे लगाना शुरू कर देती ,ये सीधा सीधा 420 का मामला है और अपराध की श्रेणी में आता है जिसमे उक्त धाराओं में कार्यवाही की जाती है।

इंदौर में 162 सेबी रजिस्टर्ड इसके अलावा 80 कम्पनिया ब्लैकलिस्टेड जिनका नेटवर्क पूरे भारत में, ऐसे ही मामले में हमने तेलंगाना पुलिस की साथ मिलकर हाल में गिरफ्तारियां की

तेलंगाना पुलिस द्वारा हाल ही में हुई गिरफ़तारियो के बारे में उन्होंने बताया की इंदौर में ऐसी बड़ी संख्या में सेबी रजिस्टर्ड कम्पनिया है और तक़रीबन उसकी आधी ऐसी है जिन्हे SEBI ब्लैक लिस्ट कर चूका है। ऐसे ही एक मामले में तेलंगन पुलिस ने हमसे मदद मांगी और हमने उनके साथ मिलकर गिरफ्तारियां की।

संचालको पर सीधे कार्यवाही से काफी अंकुश लगा है
उन्होंने बताया की इंदौर स्तर पर विजय नगर पुलिस ने हाल ही में तीन अन्य एडवाइजरी जिनके नाम है ways2capital ,मनी सिक्योर के मनीष नीरज गौतम , ज़ोइड रिसर्च के मालिक तबरेज़ और वीरेंद्र सिंह और अन्य 10 लोगो को गिरफ्तार किया गया है। चूँकि बाकि सभी लोग इन कंपनियों में नौकर होते है इसीलिए संचालको पर कार्यवाही से तुरंत अंकुश लगता है।

SEBI की कार्यवाही केवल ब्लैकलिस्टिंग तक ही सिमित, पुलिस के सख्त कार्यवाही से ऐसे मामलो में काफी कमी आयी है
श्री दीक्षित ने आगे चर्चा करते हुए बताया की SEBI इक सिमा तक ही काम कर सकती है , इसके अलावा किसी भी प्रकार की दंडात्मक या आपराधिक कार्यवाही उनके न्यायक्षेत्र में नहीं आती इसीलिए पुलिस ने इसमें सख्त कार्यवाही करना शुरू कर दिया है जिसे निवेशकों को ठगा हुआ धन भी उन्हें वापस मिलने लगा है अथवा पुलिस का भय होने के वजह से ऐसे मामलो में खासी कमी भी आयी है

मध्य प्रदेश पुलिस एडवाइजरी से सम्बंधित धोखाधड़ी के लिए विशेष STF टीम बनायीं है जो इनपर नियमित कार्यवाही करती है, 80 ब्लैकलिस्टेड कंपनी पर हमारी टीम भी नियमित रूप से मॉनिटरिंग एव जाँच करती रहती है

ऐसी कंपनियों पर रोकथाम के लिए इंदौर पुलिस की रणनीति जानने के बारे में उनसे पुछा गया तो उन्होंने बताया की ऐसे मामलो की रोकथाम के लिए इंदौर पुलिस ने एक विशेष STF का गठन ASP श्री अनिल मिश्रा जी के नेतृत्व में किया गया है जो नियमित रूप से ऐसी कंपनियों पर नज़र रखती है और रोकथाम की कार्यवाही करती है , इसके अलावा विजय नगर पुलिस भी 80 ब्लैकलिस्टेड कंपनियों पर नज़र बनाये हुए है।

यदि किसी भी प्रकार के ‘बाहरी समझौते ‘ की शिकायत आएगी तो अवश्य कार्यवाही होगी
विजय नगर पुलिस में ऐसी एडवाइजरी से ‘बन्धी’ और भारी रकम लेकर ‘सम्झोते’ की खबर पर भी उन्होंने खुल के बात करि, उन्होंने बताया की अब तक ऐसा कोई भी मामला संज्ञान में नहीं है लेकिन अगर किसी भी प्रकार का ऐसा मामला आएगा तो सख्त कार्यवाही की जाएगी, पुलिस का काम नहीं है अपराधियों के साथ किसी भी प्रकार के समझौते करना।

भारती न्यूज़ व हमारी ज़िन्दगी के माध्यम से अपील है की निवेशक किसी भी प्रकार के बहलावे में न आये और स्वयं ट्रेडिंग करें , ऐसा करने से वह धोखाधड़ी से बचे रहेंगे

अंत में उन्होंने भारती न्यूज़ के माध्यम से सभी निवेशकों से अपील की – चाहे कुछ भी हो जाये ट्रेडिंग स्वय ही करे , कभी किसी को भी अपने कीमती पिन और पासवर्ड न दे और न ही पैसा दुगुना करने जैसे किसी भी प्रलोभन में फंसे , ऐसी किसी भी मामले की जानकारी हो तो सीधे पुलिस के पास आये।

श्री पंकज दीक्षित जी से हुई चर्चा में ये बात बहुत साफ हो गयी की ऐसे ठगो में ये पुलिस का भय ही है जो इन मामलो में खासी कमी ला रहा है, और सीधे संचालको की हो रही गिरफ्तारियों से अब कोई किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठा रहा है।

 

इस स्तिथि में सुधार के इंदौर पुलिस और श्री श्री पंकज दीक्षित जी व उनकी टीम बधाई का पात्र है , साथ ही में उनके वरिष्ठ अधिकारी गण – इंदौर रेंज DIG श्री हरिनारायणचारी मिश्र, SP श्री अवधेश कुमार जी और STF ASP श्री अनिल मिश्रा जी को भी श्रेय जाता है।

हम आशा करते है की इसी प्रकार से इंदौर पुलिस ऐसे धोखेबाज़ों से आम जनता और निवेशकों को मेहफ़ूज़ रखेगी।

डॉ सौरभ माथुर की विशेष रिपोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker