Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
इंदौर

इंदौर शहर में हथियारों के जखीरे समेत 7 तस्कर पकड़े, 21 हथियार बरामद, दतिया ज़िले के तस्कर अन्य प्रदेशों में भी करते थे सप्लाई

 

 

 

 

इंदौर- अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंदौर झोन इंदौर श्रीमान वरूण कपूर महोदय द्वारा अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त व तस्करी करने वाले अपरोपियों की धरपकड़ करने हेतु झोन के समस्त जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। शहर इंदौर में हो रही अवैध हथियारो की खरीद/फरोख्त, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने के लिये तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन (शहर) द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशो के पालन में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्री ओ0पी0 त्रिपाठी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीमों को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।

शहर में हो रही अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त में पूर्व में पकड़े गये आरोपियों एवं सिकलीगरों से पूछताछ में यह बात प्रकाश में आई थी कि इंदौर के सीमावर्ती जिलों धार, बड़वानी, खरगौन, खण्डवा देवास आदि जिलों के सिकलीगरों का संपर्क अन्य प्रदेशों से भी है जहां के तस्कर इंदौर सभाग के जिलो के सिकलीगरों से अवैध हथियार की खरीद फरोख्त कर देश के विभिन्न राज्यों में मोटे दामों में सप्लाय करते हैं। इन तस्करों के संबंध में सूचना संकलन के दौरान सिकलीगरों तक पहुंचने के कुछ रास्तों की क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा रूट मैपिंग की गई जिसमें यह ज्ञात किया कि तस्कर किन रास्तों से सिकलीगरों तक पहुंचते हैं तथा अवैध हथियार लेकर किन रास्तों अथवा साधनों से अपने गंतव्य की ओर रवाना होते हैं।

इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच की टीम को तस्दीक करने पर ज्ञात हुआ था कि कुछ अवैध हथियारों के तस्कर खरगौन के सनावद से अवैध लेकर इंदौर के रास्ते अन्यत्र कहीं बाहर जाने वाले थे सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने आरोपियों के संबंध में जानकारी संकलित कर रूट मैपिंग करते हुये आरोपियों का पीछा किया जिन्हें थाना कनाड़िया पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये चार आरेापियों 1. शुभम उर्फ चिकनी पिता स्व0 मायाराम गांगले उम्र 23 साल निवासी तोरीपुंरा ईदगाह बेड़ी सनावद जिला खरगौन 2. अमित पिता बाबूलाल बैसवार उम्र 32 साल निवासी टबड़ीपुरा सनावद 3. गणेश पिता रमेश वर्मा उम्र 25 साल निवासी नीलकमल टॉकिज के सामने इंद्रानगर खरगोन रोड सनावद 4. आशिक पिता रफीक मंसूरी उम्र 22 साल निवासी दुलारफाटा, जिला खंडवा को थाना कनाड़िया क्षेत्रांतर्गत पकड़ा गया। पकड़े गये आरेापियों की मौके पर तलाशी लेने पर उनके कब्जे से 04 अवैध हथियार जिसमें 01 कट्टा व 03 पिस्टल शामिल है बरामद हुये।

आरोपी शुभम चिकनी सनावद का रहने वाला है जोकि थाना सनावद का निरागनी बदमाष भी है आरेापी पर कुल 09 अपराध पूर्व से ही पंजीबद्ध है जिसमें हत्या का प्रयास, चोरी,लड़ाई झगड़ा गृहभेदन, आदि के प्रकरण शामिल हैं उल्लेखनीय तथ्य यह है कि आरोपी शुभम चिकनी थाना सनावद के अपराध क्रमांक 251/19 धारा 307, 294, 232, 34 भादवि के प्रकरण में फरार चल रहा था जिसमें उसने पुरानी रंजिश के चलते अपने विरोधी पर धारदार चाकू से हमला कर दिष था। आरोपी शुभम उर्फ चिकनी आपराधिक प्रवृत्ति का है जोकि अपने पास अवैध हथियार रखकर लोगों को डराने धमकाने तथा रौब जमाने के लिये रखता था। आरोपी हत्या के प्रयास के प्रकरण में फरारी के दौरान जीवन यापन करने के लिये अवैध हथियारों की तस्करी करने लगा था।

आरोपी अमित पिता बाबूलाल बैसवार सनावद में नीलकमल नाम से ढाबा चलाता है जिसे बैसवार के ढाबे से पहचाना जाता है। आरोपी अमित पर सनावद थाने में चोरी, मारपीट, आबकारी के एक्ट आदि के 07 प्रकरण पूर्व से ही पंजीबद्ध है। आरोपी गणेश वर्मा पेशे से मिस्त्री है जिस पर सनावद में 04 प्रकरण पूर्व से दर्ज हैं। आरोपी गणेश अवैध हथियार की तस्करी लम्बे समय से करते आ रहा है। आरोपी आषिक पिता रफीक ट्रक पर हेल्परी का काम करता है हेल्परी का काम करते हुये आपराधिक किस्म के लोगों के संपर्क में आने से अवैध हथियारों की तस्करी करने लगा था। पकड़े गये चोरों आरोपियों के विरूद्ध थाना कनाड़िया में अपराध क्र 462, 463, 464, 465/19 धारा 25 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किये गये हैं।
आरोपियों से की गई प्रारंभिक पूछताछ में ज्ञात हुआ कि वे सभी सनावद खरगौन के रहने वाले हैं तथा अंजड़ जिला बड़वानी के रहवासी सिकलीगर रामदास से लेकर आ रहे हैं जिसके संबंध में क्राईम ब्रांच की अन्य टीम द्वारा समानांतर कार्यवाही करते हुये रामदास सिकलीगर के संबंध में सूचना संकलित की गई जिसमें यह ज्ञात हुआ कि रामदास पिता दिलावर सिंह अवैध हथियारों की डिलीवरी देने इंदौर के लिये आ रहा है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना भंवरकुआ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये घेराबंदी कर आरोपी रामदास पिता दिलावर सिंह निवासी ग्राम नवलपुरा, अंजड़ जिला बड़वानी को बारदान मण्डी खाली मैदान पालदा इंदौर से पकड़ा गया जिसकी तलाशी लेने पर उसके कब्जे से 03 देशी पिस्टल व 9 देशी कट्टे (बारह बोर) सहित कुल 12 अवैध हथियार बरामद हुये, बाद पुलिस टीम द्वारा आरोपी रामदास को अभिरक्षा में लिया जाकर पूछताछ की गई जिसने बताया कि उसने जिला दतिया के रहवासी दो लोगों को अवैध हथियार बेचे हैं। आरेापी रामदास ने बताया कि उसने दतिया के जिन दो लोगों को अवैध हथियार बेचे हैं उनको यह सलाह दी थी कि वे दतिया बस से ना जाकर ट्रेन से जायें तथा आरोपी ने जिन लोगों को हथियार बेचे उनके नाम भी बताये पुलिस टीम ने लगातार पीछा करते हुये अन्य आरेापियों के संबंध में सूचना संकलित कर आरोपी कपिल पिता शंभुदयाल तिवारी उम्र 29 साल निवासी ग्राम जिगना जिला दतिया एवं सुदीप पिता गिरीश भार्गव उम्र 20 साल निवासी ग्रााम खद्रावनी जिला दतिया को थाना क्रांईम ब्रांच एवं थाना भंवरकुआं की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुये नवलखा बस स्टेण्ड के पास से पकड़ा जिनकी तलाशी लेने पर आरेापियों के कब्जे से कुल पांच 32 बोर की पिस्टलें बरामद हुईं।
आरोपी कपिल, खेती किसानी का काम करता है एवं पैसों की लालच के चलते इंदौर संभाग के सिकलीगरों से अवैध हथियार खरीदकर दतिया, ग्वालियर, झांसी उ0प्र0 के आपराधिक किस्म के लोगों को सप्लाय करता था। आरोपी सुदीप पूर्व में भी वाहन चोरी के प्रकरण में जेल में निरूद्ध किया जा चुका है दोनों आरोपीगण आपस में दोस्त है तथा साथ ही अवैध हथियारों की तस्करी में संलिप्त हो गये थे। दोनों आरोपीगण लम्बे समय से अवैध हथियार की तस्करी कर रहे हैं। रामदास सिकलीगर सहित सुदीप तथा कपिल के विरूद्ध थाना भवरंकुआ में अपराध क्र 667, 668, 670/19 धारा 25 आर्म्स एकट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं।

ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुडे अन्य जिलों के वासी सिकलीगरों द्वारा तस्करों के माध्यम से कराई जाती है। इसी के मद्देनजर क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त 07 बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से कुल 21 अवैध हथियार बरामद करने में सफलता हासिल हुई हैं। इस कार्यवाही मे थाना भंवरकुआ, थाना कनाड़िया द्वारा क्राईम ब्रांच के साथ संयुक्त कार्यवाही की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker