Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
rajsthan

दिव्यांगों ने दिया मतदाता जागरूकता का संदेश,रन फोर वोट आज – रन फोर वोट के जरिए युवाओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने को प्रेरित किया जाएगा।

बाड़मेर, 02 मार्च।
बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शनिवार को मतोत्सव-मत का अधिकार सप्ताह के तहत दिव्यांगों ने ट्राई साइकिल रैली निकालकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित किया। रविवार को मतदाता जागरूकता का संदेश देने के लिए रन फोर वोट का आयोजन होगा।
जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट से स्वीप के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने ट्राई साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ट्राईसाइकिल पर बैठे दिव्यांगों ने ”अधिकार का प्रयोग करना है, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना है” के संदेश लिखी तख्तियों के जरिए शहर के विभिन्न स्थानों से गुजरते हुए आमजन को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करने के साथ लोकसभा चुनाव में मतदान करने का संदेश दिया। इस दौरान बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी कैलाश चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र शर्मा, संजयप्रतापसिंह, स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी एवं अस्टिटेंट प्रोफेसर मुकेश पचौरी, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी सुरेन्द्र प्रताप सिंह, पंचायत प्रसार अधिकारी ओंकारदान, ओमप्रकाश जांगिड़, अर्जुन कुमार, कैलाश जोशी, ललित छाजेड़ समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इधर, मतोत्सव-मत का अधिकार सप्ताह के अंतिम दिन रविवार को जिला मुख्यालय पर रन फोर वोट का आयोजन होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने बताया कि रन फोर वोट की रवानगी कलेक्ट्रेट से होगी। इसके उपरांत यह अहिंसा सर्किल से वापिस स्टेशन रोड़ होते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के सामने संपन्न होगी। उन्हांेने अधिकाधिक लोगांे ने रन फोर वोट मंे शिरकत करने एवं मतदाता जागरूकता अभियान मंे भागीदारी निभाने की अपील की है।
मतदान केन्द्रांे पर आज विशेष अभियानः बाड़मेर जिले में मतदाता सत्यापन और सूचना कार्यक्रम के तहत रविवार को समस्त मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान का आयोजन होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सत्यापन और सूचना कार्यक्रम के अन्तर्गत 3 मार्च को जिले के समस्त 2194 मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान आयोजित होगा। इस दौरान लोकसभा आम चुनाव 2019 से पूर्व अर्हता तिथि 1 जनवरी, 2019 को ऐसे पात्र व्यक्ति जिनका किसी कारणवश मतदाता सूचियों में पंजीयन नहीं करवा पाए हो अथवा पंजीकृत मतदाता अपनी प्रविष्टियों में संशोधन करवाना चाहते है तो वह क्रमशः प्रपत्र-6 एवं प्रपत्र-9 में मतदान केन्द्रों पर संबंधित बीएलओ को आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान के तहत प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक बीएलओ मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर वंचित पात्र व्यक्तियों के मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए होगा ईवीएम-वीवीपेट का प्रदर्शनः मतदाताओं में ईवीएम-वीवीपेट मशीनों के प्रति अधिक जागरूकता लाने के लिए निर्वाचन विभाग 5 मार्च से व्यापक जागरूकता अभियान चलाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 5 मार्च को मेडिकल फील्ड से जुड़े कर्मचारी-अधिकारी, 6 मार्च को तकनीकी, 7 मार्च को व्यापारी, 8 को महिला, 9 को किसान, 11 को अध्यापक, 12 को युवा वर्ग, 13 को सरकारी कर्मचारी, 14 को वरिष्ठ नागरिक और पेंशनर्स, 15 को दिव्यांगजन, 16 को श्रमजीवी और 18 मार्च को अधिवक्ताओं के लिए ईवीएम-वीवीपेट मशीनों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि दिवसवार निर्धारित लक्षित वर्ग को ईवीएम-वीवीपेट जागरुकता केंद्रों पर आमंत्रित कर उन्हें ईवीएम-वीवीपेट की समस्त गतिविधियों से अवगत कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker