Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
राजस्थान अन्य

पॉलिथीन फ्री ग्राम पंचायत का सरपंच बनेगा ’चैम्पियन सरपंच’ ग्राम पंचायतों को पाॅलिथीन फ्री बनाने के लिए चलेगा विशेष अभियान

बीकानेर – बीकानेर 11 अक्टूबर जिले की जो ग्राम पंचायत पॉलिथीन फ्री होगी उस ग्राम पंचायत के सरपंच को ’चैम्पियन सरपंच’ से नवाजा जाएगा। जिले में पॉलिथीन मुक्त ग्राम पंचायतें बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में मदद करने वाले जनप्रतिनिधि, कर्मचारी, समाज सेवी व विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने चयनित ग्राम पंचायतों के सरपंचों, ग्राम विकास अधिकारी तथा पीईईओ के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री ग्राम पंचायत (पीएफजीपी) अभियान के शुभारंभ के अवसर पर शुक्रवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित चर्चा ’काॅफी विद कलक्टर ’ में यह बात कही। उन्होंने कहा कि ओ.डी.एफ. में बीकानेर सदैव पायोनियर जिला रहा है, पॉलिथीन मुक्ति के लिए भी सरपंच एक बार फिर अनुकरणीय कार्य कर शहरों के लिए प्रेरक बनें कि जब गांव पॉलिथीन मुक्त हो सकते हैं तो शहर क्यूं नहीं ? यह समुदाय के सहयोग से ही संभव है, इसके लिए जागरूकता सबसे अहम है। जागृति से ही व्यवहार परिवर्तन संभव है।
गौतम ने कहा कि वर्तमान में ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग में जो जनप्रतिनिधि हैं उनका कार्यकाल समाप्ति की ओर है ऐसे में अगर वे लोग पूरी क्षमता के साथ पॉलिथीन मुक्त ग्राम पंचायत बनाने के लिए कार्य करें तो यह एक मिसाल बनेगी। जनप्रतिनिधियों के कार्यकाल के लिए भी यह उपलब्धि एक माइलस्टोन होगा, जिससे ग्राम पंचायत भी पॉलिथीन मुक्त हो सकेगी।
कपड़ों के बैग बनाकर वितरित करवाएं,
जिला कलक्टर ने उपस्थित सभी सरपंचों से आग्रह किया कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में बने स्वयं सहायता समूह से बातचीत कर उन्हें पुराने कपड़े उपलब्ध करवाएं और इन कपड़ों के बैग बनाकर विपणन का कार्य करवाएं। इससे स्थानीय महिलाओं को रोजगार मिलेगा और उनको आर्थिक सम्बलन भी मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी सरपंच अपनी-अपनी ग्राम पंचायत के मुख्य मार्ग पर यह पोस्टर भी चिपका दें कि हमारी ग्राम पंचायत पॉलिथीन मुक्त ग्राम पंचायत है अगर यहां कोई व्यक्ति पॉलिथीन का उपयोग करता हुआ पाया गया तो उस पर जुर्माना लगेगा तथा कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker