Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
इंदौर

विद्यार्थियों को पढ़ाई और रोजगार के मौके उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता : मंत्री श्री पटवारी महाराजा महाविद्यालय के प्रथम युवा उत्सव में शामिल हुए उच्च शिक्षा मंत्री

इंदौर।उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता के साथ ही विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं की पढ़ाई और रोजगार के मौके उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता हैै। छतरपुर जिले के पांच शासकीय महाविद्यालयों को जरूरी सुविधाओं के लिए लगभग 40 करोड़ रूपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी‘‘- यह बात उच्च शिक्षा एवं खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने शासकीय महाराजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रथम युवा उत्सव के अवसर पर कही।

मंत्री श्री पटवारी ने कार्यक्रम में मौजूद छात्र-छात्राओं के बीच स्वयं पहुंचकर संवाद भी किया और उनके सुझाव और समस्याएं सुनी। मंत्री ने कहा कि प्रत्येक युवा किसी भी कार्य को मनोयोग से करता है तो वह भी एक तरह की देशभक्ति है। सोशल मीडिया के जरिए नफरत अथवा घृणा फैलाने वाले राष्ट्रद्रोही तत्वों से हमें सावधान रहना चाहिए। समाज में समरस्ता के लिए सहिण्णुता और आपसी भाईचारा जरूरी है। अन्यथा भावी पीढ़ी को इसका परिणाम भुगतना होगा।
मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सरकार द्वारा छात्रों की भांति ही छात्राओं को भी आगे बढ़ने के मौके उपलब्ध कराए गए हैं। विद्यार्थियों की समस्याओं और जिज्ञासा का निराकरण करना हमारी प्राथमिकता और जिम्मेवारी है। महाविद्यालय में बच्चों के पठन-पाठन के लिए मूलभूत सुविधाओं के साथ ही पर्याप्त शिक्षकीय स्टॉफ और उन्नत प्रयोगशाला के साथ ही रोजगारमूलक पाठ्यक्रम की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने मंच से विश्व बैंक के सहयोग से महाराजा विद्यालय को 10 करोड़ रूपए, प्रस्तावित नवीन आदर्श महाविद्यालय को 6 करोड़ रूपए, शासकीय कन्या महाविद्यालय को 7.5 करोड़ रूपए, हरपालपुर महाविद्यालय को 8.01 करोड़ रूपए, महाराजपुर महाविद्यालय को 6.97 करोड़ रूपए और शासन मद से शासकीय नवीन महाविद्यालय राजनगर के भवन निर्माण के लिए 4.70 करोड़ रूपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की। इसके अलावा रूसा मद से राशि स्वीकृति की बात भी कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के महाविद्यालयों में 200 स्मार्ट क्लॉसेस की शुरूआत भी की गई।

मंत्री श्री पटवारी द्वारा छात्र-छात्राओं से गुरूओं के मार्गदर्शन में आगे बढ़ने की अपील भी की। उन्होंने शिक्षकों से उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित अकादमिक कैलेण्डर अनुसार शैक्षणिक गतिविधियां सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा। मंत्री द्वारा बताया गया कि प्रदेश में लगभग 30 वर्ष के बाद लोक सेवा आयोग के जरिए सहायक प्राध्यापकों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी की गई है। सागर संभाग में लगभग 300 पद भरे जा चुके हैं। उन्होंने अतिथि विद्वानों के हितों की सुरक्षा का भी भरोसा दिया।
क्षेत्रीय विधायक श्री आलोक चतुर्वेदी ने छतरपुर में ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र की शुरूआत करने, नवीन आदर्श महाविद्यालय के भूमि परिवर्तन और नवीन आदर्श महाविद्यालय की स्थापना पूर्ण होने तक महाराजा महाविद्यालय में ही प्रोफेशनल और मैनेजमेंट पाठ्यक्रम शुरू करने की मांग रखी। राजनगर विधायक कुंवर श्री विक्रम सिंह नातीराजा ने राजनगर और लवकुशनगर महाविद्यालय में नवीन संकाय और शिक्षकों की नियुक्ति सहित खजुराहो में अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स अकादमी खोलने और मलहरा विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी ने बक्स्वाहा, बड़ामलहरा और घुवारा में नवीन महाविद्यालय की स्थापना की मांग रखी।
मंत्री ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, एनसीसी कैडेट और खेल प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान किया।

विश्वविद्यालय के न्यूज लेटर का किया विमोचन
मंत्री जीतू श्री पटवारी महाराजा छत्रसाल छतरपुर विश्वविद्यालय में प्रतिभा सम्मान और न्यूज लेटर के विमोचन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि विवि के निर्माण के लिए स्वीकृत हुई 150 करोड़ रूपए की राशि के आवंटन के साथ ही स्वीकृत पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने शोध केन्द्र की स्थापना, विवि से संबद्ध 171 महाविद्यालयों में उत्कृष्ट पाठ्येत्तर गतिविधियां संचालित करने और अन्य मांगों के पूरा करने के लिए भी भरोसा दिया। विवि पहुंचने पर मंत्री का एनसीसी कैडेट द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर देकर स्वागत किया गया।

वॉलीबाल टूर्नामेंट के समापन कार्यक्रम में हुए शामिल
मंत्री श्री जीतू पटवारी बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में 15वें अखिल भारतीय वॉलीबाल टूर्नामेंट में भी शामिल हुए। तीन दिवसीय टूर्नामेंट का आयोजन वीरांगना अवंतीबाई स्नातकोत्तर महाविद्यालय छतरपुर के तत्वाधान में किया गया था। श्री पटवारी ने टूर्नामेंट की पुरूष और महिला टीमों के खिलाड़ियों से भेंटकर उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने आयोजन समिति को शुभकामनाएं दीं और अगले आयोजन के पहले खेल अकादमी खोलने की बात कही। उन्होंने नौगांव में कन्या महाविद्यालय खोलने का भरोसा भी दिया।
इस अवसर पर विधायकगण श्री आलोक चतुर्वेदी, कुं.श्री विक्रम सिंह नातीराजा, श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी,श्री नीरज दीक्षित, श्री राजेश शुक्ला, इंदौर के कालापीपल से विधायक श्री कुणाल चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, डीआईजी श्री अनिल महेश्वरी, कलेक्टर श्री मोहित बुंदस, पुलिस अधीक्षक श्री तिलक सिंह सहित आयोजन समिति के सदस्य और बड़ी संख्या में खेलप्रेमी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker