Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
इंदौर

महिलाओं ने आवारा कुत्तों को बांधी राखी, dogitization के नाम की संस्था की अनूठी मुहीम

वंदना जैन. कार्यक्रम आयोजक

इंदौर शहर के ओल्ड पलासिया में पशुप्रेमीयो ने बेघर डॉग्स के लिए डोगीटाइज़शन नाम से एक संस्था बनाई है., जिस के तहत शहर के जागरूक नागरिक सड़क के डॉग को सड़क पर ही गोद लेकर जन भागीदारी द्वारा शहर के श्वानों की देखभाल कर रहे है।  डोगीटाइज़शन की इस मुहिम को आगे ले जाने के लिए आज एक अनूठा प्रयास किया।

संस्था स्थित ओल्ड पलासिया में हुआ जिसमे कॉलोनी के रहवासियो ने स्ट्रीट डॉग्स के साथ “रक्षासूत्र उत्सव” मनाया. इस उत्सव में बहनो ने इन बेज़ुबान डॉग्स की कलाई पर राखी बाँधी, उनके माथे पर टीका लगाया, उनकी आरती उतारी और उन्हें उनके पसंद का खाना खिलाया।

पशुप्रेमियो ने बताया की दरअसल में देखा जाये तो असली रक्षा तो डॉग्स ही करते है, भले ही वो सीमा पर हो, एयरपोर्ट्स पर हो, रेलवे स्टेशन पर हो, कोई बम ब्लास्ट हो , या फिर घर की रक्षा करनी हो !
फिर क्यों इंसान इन्हे अपने स्वार्थ के लिए जब मर्ज़ी आए तो इनका इस्तेमाल कर लेता है और जब मर्ज़ी आए तो इनके वजूद को नकार देता है, ना तो इनके खाने पीने का और नही इनकी आबादी रोकने का प्रयास करता है।

“रक्षासूत्र उत्सव” एक सांकेतिक उत्सव रहा जिसके द्वारा पशुप्रेमियो ने समाज में इस वर्ग के प्रति शहर में जागरूकता फैलायीं। शहर के पशुप्रेमी अपनी अपनी कॉलोनी की सड़को पर रह रहे डॉग्स को ना सिर्फ नाम दे रहे है बल्कि उनके 2 समय खाने पीने का बंदोबस्त कर रहे है और ऐसे डॉग का विश्वास जीतकर इन्हें पकड़वाने में नगर निगम की मदद भी करते है। अभी तक मिलकर जनभागीदारी द्वारा कई डॉग्स की नसबंदी करा दी और रेबीज से बचने के लिए टीके लगवा दिए। अब शहर के कई डॉग्स भी खुश और रहवासी भी। मन में एक ख़ुशी भी है की हम लोग शहर और देश के लिए एक अच्छे नागरिक होने का कर्त्तव्य निभा रहे हैं।

यदि इंदौर शहर की हर कॉलोनी अपनी रोड पर रह रहे डॉग्स की ज़िम्मेदारी ले लें तो कुछ सालों में जनभागीदारी से इंदौर डॉग्स की समस्या से भी निजात पा जाएगा और पूरे देश के लिए एक मिसाल बना देगा।. डोगीटाइज़शन को social media पर बहुत पसंद करा जा रहा है। इस उत्सव में बहनो ने छोटे छोटे पपीज़ को 9 इन 1 का टीका लगाकर इन बेज़ुबानो को 9 भंयंकर बीमारियों से लड़ने और रोकथाम की gift दी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker