Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
बीकानेर

युवा सम्मेलन का नवाचार‘ राजीव गांधी यूथ आईकन अवार्ड‘ तथा छात्रवृति प्रारंभ जिस दिन ठान ले सफलता उसी वक्त-जिला कलक्टर

बीकानेर, 20 अगस्त। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि युवा होने की कोई उम्र नहीं होती। आपका सोचना और आपकी मानसिकता ही आपको युवा और जिंदादिल बनाती है। अगर युवा सोच ले कि उसे सरकारी नौकरी, व्यापार या खेल में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करना है तो उसे कोई रोक नहीं सकता।  जरूरत सिर्फ अपने पर विश्वास करने की है। अगर आप यह ठान लें कि उसे सफलता हासिल करनी है तो उसी दिन सफलता मिल जाती है।  समय लगता है तो केवल वहां तक पहुंचने के प्रोसेस में । ऐसे में युवाओं को चाहिए कि वह अपनी सकारात्मक सोच के साथ अपने पंसददीदा क्षेत्र में प्रवेश करें।

गौतम मंगलवार को रविंद्र रंगमंच पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की 75 वीं जयंती पर  जिले में नवाचार के रूप में मनाए गए  ’राजीव गांधी युवा सम्मेलन व रोजगार मेले’ के आयोजन के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि युवाओं को चाहिए कि वह सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े। इसलिए वे अपनी सोच को पॉजिटिव रखें। पॉजिटिव थिंक से ही आप देश और समाज में अपनी एक पृथक पहचान बना सकेंगे ।

जिला कलक्टर ने कहा कि अपने आप पर भरोसा रखें कि उन्हें जो चाहिए वह अपने प्रयास से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखना चाहिए । पाॅजिटिव सोच व्यक्ति को सफल होने में सहायक सिद्ध होती है। उन्होंने कहा कि जीवन में बहुत से प्रेसर का सामना करना पड़ता है। जो इस प्रेसर को सहन कर लेता है,वहीं लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। उन्होंने हीरा बनने की प्रक्रिया पर जानकारी दी और कहा कि रासायनिक रूप से कोयला और हीरा दोनों ही समान होते है। मगर हीरा  दबाव सहन अधिक कर पाता है,इसलिए वह हीरा बनता है और कोयला कम दबाव सहन कर पाने के कारण ही कोयला बन जाता है। आप जितना प्रेशर सहन कर सकेंगे जीवन में उतने ही सफल हो सकेंगे।

गौतम ने कहा कि युवा आगे की सोच होती है। युवा का उम्र से कोई लेना देना नहीं। जीवन में सफल होने के लिए ठान लेना चाहिए। अगर पूरे मन से कोई पाने की इच्छा हो तो पूरी दुनिया या कायनात मिल सकती है। आप जो सोचांेगे वो ही मिलेगा। जीवन में अपने ऊपर भरोसा होना चाहिए और अपने लक्ष्य की तरफ चलते रहो। कोई भी परीक्षा दे तो बेसिक क्लियर करे और अपनी योग्यता की शुरुआत प्रभावी व बेहतरीन हो तो किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहेंगे या यूं कहें कि युवा अगर ठान ले तो सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंचने से उसे कोई नहीं रोक सकता।  जरूरत इस बात की है कि वह सेकंड ऑप्शन ना रखें। उन्होंने उपस्थित युवाओं से उनके कैरियर के बारे में सवाल जबाव भी किए। युवाओं ने बहुत संजीदगी से उत्तर दिए।

बीएसएफ की पहली डिप्टी महिला कमांडेंट तनुश्री पारीक ने छात्र-छात्राओं को कुछ बनने के लिए टिप्स देते हुए कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें अवेयरनेस रहना है। जो भी काम करना है एकाग्रता से उसके लिए लक्ष्य निर्धारित करें। जीवन में सकारात्मक रहे और जीवन की राह चुनने के लिए उसी को ही दिमाग में रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपनी असफलता का दोष अन्य को नहीं देना चाहिए। जो चीज आपको पसंद है,वहीं करनी है और अपने पर विश्वास रखकर ही लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला और कहा कि स्व.गांधी ने देश को 21 वीं सदी में ले जाने के लिए कम्प्यूटर शिक्षा को जरूरी बताते हुए उन्हें तकनीकी शिक्षा के जनक बताया।

लोकनृत्य की प्रभावी प्रस्तुति-इस दौरान मानसी सिंह पंवार ने मोहे रंग दो लाल गीत व घुमर नृत्य प्रस्तुत कर सबको मंत्रमुध कर दिया।
नवाचार-जिला कलक्टर ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75 वीं जयन्ती पर राज्य में दो ही स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए है। इनमें जयपुर और बीकानेर में कार्यक्रम हुए हैं। यहंा आयोजित कार्यक्रम में ’राजीव गांधी युवा सम्मेलन व रोजगार मेला  का  आयोजन  तथा मेघावी छात्रों के लिए छात्रवृति प्रारंभ कर  नवाचार किया गया है।

सुश्री तनुश्री पारीक का सम्मान-इस अवसर पर जिला कलक्टर ने सहायक कमाण्डेंट, सीमा सुरक्षा बल सुश्री तनुश्री पारीक को ‘राजीव गांधी यूथ आईकन अवार्ड‘ से सम्मानित किया। इसके अलावा ई-गर्वनेंस की सभी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने और सफल क्रियान्वयन में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले 1 प्रोग्रामर,7 सूचना सहायक तथा 2 ई-मित्र नाम पर छात्रवृति योजना घोषणा की और कहा कि नगर विकास न्यास द्वारा प्रतिवर्ष 11 छात्रों को 21 हजार रूपये की नगद छात्रवृत्ति जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker