Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
इंदौर

इंदौर क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता – अवैध हथियार फैक्ट्री पर छापा मार 27 हथियार और 5 आरोपी पकड़े, पीतल से बना रहे थे हथियार

★ *क्राईम ब्रांच इन्दौर ने फायर आर्म्स बनाने वाले कारखाने पर छापा मारा।*

★ *अवैध हथियार बनाने वाले कारखाने के सरगना सहित कुल 05 आरोपी गिरफ्तार।*

★ *आरोपियों के कब्जे से 21 पिस्टल व 06 कट्टे सहित कुल 27 अवैध हथियार बरामद।*

★ *भारी संख्या में निर्माणाधीन हथियार सहित फायर आर्म्स बनाने के औजार तथा कच्चे माल की सामग्री बरामद।*

★ *जिला बड़वानी के 02 सिकलीगर सहित छतरपुर से अवैध हथियारों की डिलीवरी लेने आया तस्कर भी धराया।*

★ *तस्कर पीतल के बर्तन की फैक्ट्री में करता है काम।*

★ *कच्चे माल को चुराकर करता था सिकलीगरों को सप्लाय, सिकलीगर पीतल का उपयोग कर बनाते थे हथियार।*

★ *थाना कनाड़िया एवं सेंट्रल कोतवाली पुलिस के साथ क्राईम ब्रांच ने की संयुक्त कार्यवाही।*

इंदौर। शहर में हो रही अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त में पूर्व में पकड़े गये आरोपियों एवं सिकलीगरों से पूछताछ में यह बात प्रकाश में आई थी कि इंदौर के सीमावर्ती जिलों धार, बड़वानी, खरगौन, खण्डवा देवास आदि जिलों के सिकलीगरों का संपर्क अन्य प्रदेशों से भी है जहां के तस्कर इंदौर संभाग के जिलों के सिकलीगरों से अवैध हथियार की खरीद फरोख्त कर देश के विभिन्न राज्यों में ऊँचेे दामों में सप्लाय करते हैं। क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम को पता लगा था कि, उमठी थाना बरला जिला बड़वानी के सिकलीगरों द्वारा बड़े पैमाने पर इंदौर आकर, बाहरी राज्यों तथा प्रदेश के अन्य शहरों के तस्करों को अवैघ हथियारों की सप्लाय की जा रही है। इसी दौरान क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा सिकगलीरों की निगरानी की गई तो यह विदित हुआ कि जिला बड़वानी के उमठी गांव थाना बरला का सिकलीगर, चरण सिंह, छतरपुर से अवैध हथियारों की डिलीवरी लेने आये हुये तस्कर को फायर आर्म्स सप्लाय करने के लिय इंदौर आ रहा है।

सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना सेन्ट्रल कोतवाली पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए इंदौर रेलवे स्टेशन के पास से घेराबंदी कर चरण सिंह सिकलीगर उम्र 26 वर्ष एवं राजकुमार उर्फ राजू पिता सोहनलाल राजपूत उम्र 49 साल निवासी शुक्लाना मोहल्ला छतरपुर को संदेह के आधार पर पकड़ा गया जिनकी मौके पर तलाशी लेने पर आरोपी सिकलीगर चण सिंह के कब्जे से से 09 अवैध हथियार बरामद एवं राजकुमार उर्फ राजू राजपूत के कब्जे से 13 अवैध हथियार व जिंदा कारतूस बरामद हुए। अवैध तरीके से आग्नेय शस्त्रों की खरीद फरोख्त तथा परिवहन करने के परिपेक्ष्य में पुलिस टीम द्वारा दोनों आरोपियों को अभिरक्षा में लिया गया जिनके विरूद्ध थाना सेंट्रल कोतवाली में अपराध क्रमांक 212/19 धारा 25, 27, 3, 25(1-बी)(अ) एवं 213/19 धारा धारा 25, 27, 25(1-बी)(अ) के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किये गये।

आरोपी राजकुमार छतरपुर जिले का रहने वाला है तथा बर्तन बनाने की फेक्ट्री में काम करता है। आरोपी लम्बे समय से विभिन्न जिलों के सिकलीगरों से अवैध हथियार खरीदकर छतरपुर, ग्वालियर, दतिया व उसके आसपास के क्षेत्रों के आपराधिक तत्वों को मोटी कीमत पर बेचने का काम करते आ रहा है। आरोपी राजकुमार पूर्व में भी अवैध हथियार बेचने के आरोप में थाना डबरा जिला ग्वालियर में कई बार पकड़ा जाकर जेल में निरूद्ध किया जा चुका है जोकि आदतन आय के स्त्रोत के लिये अवैध हथियारों की तस्करी को अपना पेशा मान चुका है।

आरोपी समय के साथ अपने रहने का स्थान एवं शहर बदलता रहता है, तथा जहां भी रहने के लिये नया स्थान चुनता है वहां के स्थानीय आपराधिक किस्म के लोगों से संपर्क स्थापित कर उन्हें हथियार दिलानें के ऑर्डर लेता है तथा सिकलीगरों से हथियार प्राप्त कर उन्हें बेच देता है। आरोपी राजकुमार पीतल के बर्तन बनाने वाली फेक्ट्री में काम करता है फेक्ट्री में बर्तन बनाने में लगने वाले कच्चे माल को चुराकर हथियार बनाने वाले सिकलीगरों को देता है जिसका प्रयोग सिकलीगर हथियार बनाने में करते हैं।

आरोपी चरण सिंह सिकलीगर अपने पैतृक गांव उमठी थाना बरला जिला बड़वानी में ही अवैध हथियार बनाने का काम करता है एवं उपरोक्त आपराधिक कृत्य में लिप्त होने के चलते वह कई बार पुलिस कार्यवाही में गिरफ्तार किया जाकर जेल में निरूद्ध किया जा चुका है। आरोपी चरण सिंह से कक्षा 05 वीं तक पढ़ा है तथा फायर आर्म्स आयुधों का निर्माण तथा क्रय-विक्रय का काम पेशा बतौर करता है। सिकलीगर चरण सिंह सेे पूछताछ में अवैध हथियार बनाने के कारखाने के संबंध में जानकारी मिली तो क्राईम ब्रांच व थाना सेन्ट्रल कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम ने उमठी थाना बरला जिला बड़वानी में सिकलीगर के बताये स्थान पर दबिश देकर अवैध हथियार बनाने के औजार, हथियार बनाने में प्रयोग होने वाले कच्चे माल, सहित अधबने हथियार भी बरामद किये एवं अवैध हथियार बनाने के उक्त अड्डे को नष्ट किया। मौके से पिस्टल बनाने की बैरल (नाल), 06 नग रैती, लोहा या धातु काटने की आरी, संसी, पिस्टल बनाने का फर्मा, मैगजीन का फर्मा, स्प्रिंग, लोंहे की ठोकपीट करने के लिये प्रयुक्त होने वाली निहाई, लोहा गर्म करने के लिये भट्टी में प्रयोग होने वाला चरखी चाला पंखा आदि उपकरण बरामद किये गये हैं।

आरोपी चरण सिंह सिकलीगर ने पूछताछ में बताया कि उसका जीतसिंह नामक अन्य साथी भी इंदौर में हथियार डिलीवर करने आया है प्राप्त जानकारी के आधार पर क्राईम ब्रांच व थाना कनाडिया पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में आरोपी 3. जीतसिंह सिकलीगर निवासी ग्राम उमठी जिला बड़वानी को पकड़ा जिसके पास से 02 अवैध हथियार बरामद हुए। आरोपी जीतसिंह ने पूछताछ में इंदौर के जिन दो लोगों को अवैध हथियार बेचना स्वीकार किया उनके विरूद्ध थाना कनाड़िया एवं क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम संयुक्त कार्यवाही में पतारसी कर आरोपी 4. नितिन हंसारी पिता राजू हंसारी उम्र 32 वर्ष निवासी 232 सुखलिया कबीटखेड़ी इंदौर एवं 5. शादाब पठान पिता सादिक पठान उम्र 21 वर्ष निवासी सी ब्लॉक 8 भूरी टेकरी आईडिया मल्टी कनाडिया इंदौर को गिरफ्तार किया गया जिनके पास से दो अवैध पिस्टल बरामद हुईं।

आरोपियों के विरूद्ध थाना कनाड़िया में क्रमशः अपराध क्रमांक 493/19, 494/19, 495/19 धारा 25 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबद्ध किये गये हैं।

आरोपी नितिन हंसारी ड्रायवरी का काम करता है एवं इसका पूर्व का भी आपराधिक रिकार्ड दर्ज है। आरोपी नितिन पर थाना हीरा नगर में लूट, हत्या के प्रयास, मारपीट, लड़ाई झगड़ा आदि के कई प्रकरण पूर्व सं पंजीबद्ध हैं। आरोपी शादाब पठान मजदूरी करता है एवं पूर्व में डकैती की योजना में थाना कनाडिया की कार्यवाही में जेल में निरूद्ध किया जा चुका है।

क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम ने थाना सेन्ट्रल कोतवाली, थाना कनाडिया के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये अपने आसूचना संकलन के माध्यम से 05 बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 27 अवैध हथियार, फैक्ट्री के अन्य सामान सहित जिंदा कारतूस बरामद करने में सफलता अर्जित की है। क्राईम ब्रांच की अवैध हथियारों के विरूद्ध लगातार प्रभावी कार्यवाही से, शहर में कुख्यात अपराधियों द्वारा आग्नेय शस्त्रों को दुरुपयोग कर घटित करने वाली वारदातों में नगण्यता परिलक्षित हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker