Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Madhya Pradeshइंदौर

आईआईएम इंदौर ने पुलिस परिवार की महिलाओं को सिखाया बैटर फाइनेंशियल मैनेजमेंट ताकि आने वाले समय में आर्थिक रूप से बन सकें सक्षम

 

इंदौर – दिनांक 17 मार्च 2021- पुलिस परिवार की महिलाओं व बच्चों के आर्थिक व शैक्षणिक विकास हेतु मध्य प्रदेश शासन व पुलिस महानिदेशक मध्य प्रदेश पुलिस, ,श्री विवेक जौहरी, के निर्देशाुनसार अति. पुलिस महानिदेशक वेलफेयर ,श्री विजय कटारिया, के मार्गदर्शन में भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर से समन्वय स्थापित कर, प्रबंधन के अलग-अलग विषयों पर प्रशिक्षण करवाया जाएगा। जिसकी शुरुआत पुलिस परिवार की महिलाओं के वित्तीय प्रबंधन के प्रशिक्षण के साथ हो रही है ।

इसी के तहत ही पुलिस परिवार की महिलाओं की आर्थिक आत्मनिर्भरता के उद्देश्य से जिला पुलिस बल इंदौर द्वारा भा.प्र.सं. इन्दौर ( IIM Indore ) व सामाजिक संस्था अर्थसंगिनि के सहयोग से एक प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतज्र्योति का आयोजन आज दिनांक 17 मार्च 2021 को पुलिस कंट्रोल रूम इंदौर में किया गया, जिसका शुभारंभ निदेशक आईआईएम इंदौर प्रोफेसर श्री हिमांशु राय के मुख्य आतिथ्य एवं पुलिस उप महानिरीक्षक शहर इंदौर श्री मनीष कपूरिया जी की अध्यक्षता में किया गया ।

उक्त कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक पूर्व इंदौर श्री आशुतोष बागरी, पुलिस अधीक्षक पश्चिम इंदौर श्री महेशचंद्र जैन की उपस्थिति में, आईआईएम इंदौर के श्री नवीन राय, संस्था अर्थ संगिनि की सुश्री शानू मेहता, सुश्री स्मिता टूटेजा, अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, अति. पुलिस अधीक्षक पश्चिम ज़ोन-1 श्री प्रशांत चौबे सहित बड़ी संख्या में जिला बल इंदौर एंव पीटीसी इंदौर के पुलिस परिवार की महिलाएं व बच्चियां सम्मिलित हुई ।

उक्त कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला की रूपरेखा बताई गयी वहीं डीआईजी इंदौर श्री मनीष कपूरिया द्वारा कहा कि, पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार, आयोजित यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इन्दौर पुलिस परिवार के लिये हो रहा है, जिसमें आईआईएम जैसा संस्थान हमारा मार्गदर्शन कर रहा है, यह हमारे लिये बड़े ही सौभाग्य की बात है। इस कार्यशाला में पुलिस परिवार की महिलाओं की आर्थिक आत्मनिर्भरता के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, उन्हें वित्तीय प्रबंधन के साथ ही उघमशीलता के प्रारंभिक गुण भी सिखाने के प्रयास किये जायेगें ।

इस अवसर पर आईआईएम इंदौर के निदेशक श्री हिमांशु राय ने बताया कि आईआईएम अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत अर्थसंगिनी संस्था के साथ मिलकर पुलिस परिवार की महिलाओं को वित्तीय साक्षरता हेतु उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। उन्होनें कहा कि वहीं घर, परिवार व देश सच्चे अर्थो में आत्मनिर्भर है, जिसकी महिलाएं भी अपने आप में जीवन के हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो, और जब महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर व सुदृढ़ होगी तो वह घर व देश भी आर्थिक रूप से और ज्यादा उन्नत होगा। महिलाएं जब अपने घर की सभी व्यवस्थाओं व घर की उन्नति का उत्तरदायित्व इतने अच्छें से निभाती है तो उन्हें अपने स्वयं के विकास के प्रति भी उतना ही जागरूक रहने की आवश्यकता है ।

प्रोफेसर श्री हिमांशु राय एवं सुश्री शानू मेहता व सुश्री स्मिता टूटेजा द्वारा पुलिस परिवार की महिलाओं को बताया कि वे किस प्रकार आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकती है एवं अपना वित्तीय प्रबंधन कर, किस प्रकार ने घर के बजट को और सुचारू रूप से चला सकती तथा अपनी बचत को बढ़ा सकती है। वहीं श्री नवीन जी ने महिलाओं को स्वयं की ताकत पहचानने के साथ ही वे किस प्रकार अपने आय के साधनों को बढ़ाने के लिये अपनी रूचि के हिसाब से छोटे छोटे लघु उद्योग लगा सकती है बताया और उन्हें उसका मैनेजमेंट सिखाते हुए, उत्पादों के लिये किस प्रकार बाजार स्थापित करें इसके भी गुरूमंत्र दिये गये। सभी विषय विशेषज्ञों ने महिलाओं को कहा कि आप सभी गृहणी है तो एक कुशल प्रबंधक है, वे अपने इस गुण को अपने स्वयं व परिवार की आर्थिक उन्नति के लिये उपयोग करते हुए स्वयं आर्थिक आत्मनिर्भर बनने की कदम की ओर शुरुआत करें ।
कार्यक्रम का सफल संचालन अति. पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत चौबे द्वारा किया गया तथा सभी का आभार पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री महेशचंद्र जैन द्वारा व्यक्त किया गया।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker