Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
इंदौर

कचरे से प्लास्टिक बनाने वाली Satyamitra Company की फैक्ट्री में गैस लीकेज दुर्घटना में चार मजदूरों की आंखे खत्म, डीआईजी के पास मालिक Pankaj Khandelwal के खिलाफ एफ आई आर की मांग को लेकर पहुंचा बलाई समाज, मजदूरों का ना पीएफ और ईएसआई, क्या प्रदेश का लेबर विभाग भी सो रहा है?

इंदौर – इंदौर के सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र में स्थित सत्य मित्र प्राइवेट लिमिटेड की फैक्ट्री में काम करते वक्त केमिकल गैस लीकेज हो जाने से चार मजदूरों की आंखों की रोशनी छीनने की नौबत आ गई है। दरअसल, कंपनी में मजदूर विकास कोसारे, दीपक देवड़ा, संजय मालवीय, योगेश मालवीय काम करते है और शुक्रवार दोपहर को अचानक फैक्ट्री में केमिकल गैस लीकेज हो गई जिसके चलते चारो मजदूरों की की आंखों में जलन होने लगी और सभी मजदूर छुट्टी लेकर घर आ गए। इधर, घर पर लगातार आंखों में जलन बढ़ती ही जा रही थी और धीरे – धीरेआंखों की पलकें भी बंद हो गई।

इसके बाद जब इस मामले की जानकारी अखिल भारतीय बलाई महासंघ के अध्यक्ष मनोज परमार को मिली तो वो तत्काल पीड़ित मजदूरों की सहायता के लिए उनके घर पहुंचे और उन्हें वहां से तुरंत अरविंदो अस्पताल ले जाया गया। इसके बाद उन्होंने फैक्ट्री मालिक पंकज खंडेलवाल को मामले जानकारी दी तो मालिक ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया और उल्टा धमकी देने लगे। इसके बाद पीड़ित परिजन बाणगंगा थाने पर शुक्रवार रात को पहुंचे जहां परिजनों ने सत्य मित्रा कंपनी के मालिक पंकज खंडेलवाल तथा सुपरवाइजर उत्तम देशमुख और ठेकेदार राजकुमार के खिलाफ शिकायती आवेदन दिया। वही शनिवार को अखिल भारतीय बलाई महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार ने पूरे मामले की शिकायत इंदौर डीआईजी मनीष कपूरिया से की और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। अखिल भारतीय बलाई महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार ने बताया कि कंपनी में ही काम करने वाले मजदूरों के लिए ना तो कोई बीमा पॉलिसी है। ना ही पीएफ की कोई सुविधा है और तो और सुरक्षा का कोई साधन और प्रसाधन नहीं है। ऐसी में है यदि जीवित व्यक्ति कि यदि आंखों से दिखना बंद हो जाए तो वह मुर्दे के समान हो जाता है। गरीब मजदूर परिवारों के इलाज हेतु कंपनी ने कोई व्यवस्था नहीं की इसलिए कंपनी के मालिक पर और साथ ही जिम्मेदार अधिकारियों पर प्रकरण दर्ज किया जाए।

बाईट – मनोज परमार,दलित समाज अध्यक्ष
बाईट – आलोक मेहता,जांच अधिकारी

वीओ – गौरतलब है कि सत्यमित्रा प्राइवेट लिमिटेड (Satyamitra Pvt ltd Indore) कंपनी बाणगंगा थाना के अंतर्गत सांवेर रोड पर स्थित है इस कंपनी में प्लास्टिक की पन्नी, प्लास्टिक के ड्रम, केमिकल ड्रम गलाकर प्लास्टिक के दाने बनाये जाते है (Satyamitra Group Indore) और यहां सैकड़ों मजदूर काम करते है लेकिन उनकी सुरक्षा के कोई साधन उपलब्ध नही है ऐसे में फैक्ट्री संचालक पंकज खंडेलवाल (Pankaj Khandelwal Satyamitra Indore) पर कार्रवाई की मांग की जा रही है क्योंकि मामला मजदूरों की आंखों की रोशनी से जुड़ा है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker