Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Madhya Pradeshइंदौर

देश के सबसे साफ शहर इंदौर में एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया शुभारंभ, शहर के गीले कचरे से बनेगी 500 टन सीएनजी जिससे चलेंगी 1800 बसें

Indore . भारत का सबसे स्वस्छ शहर इंदौर में फिर एक बार कीर्तिमान स्थापित करते हुए सीएनजी गैस प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल लोकार्पण किया गया, प्लांट से निर्मित सीएनजी गैस से शहर में 400 बसों को संचालित किया जाएगा, प्रधानमंत्री ने कहा समय के अनुसार इंदौर बदल रहा है।

इंदौर स्वच्छता में नंबर वन के साथ ही कई नए आयाम भी स्थापित करता हुआ नजर आ रहा है , इसी कड़ी में 550 टन गीले कचरे से सीएनजी गैस तैयार की जाएगी जिस गैस से 400 के करीब सिटी बस शहर की सड़कों पर यातायात को सुलभ बनाएगी, जिससे कि पर्यावरण संरक्षण के साथ ही बसों में लगने वाला ईंधन भी बचाया जा सकेगा, यह प्लान दिल्ली की एक निजी कंपनी द्वारा 150 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया है, प्लांट में 18000 के लगभग कंप्रेसर नेचुरल गैस का उत्पादन होगा इस गैस का उत्पादन गीले कचरे जैसे फल सब्जी, खाने पीने की वस्तुएं, फूल सहित अन्य गीले वेस्ट मटेरियल से निर्मित की जाएगी और निगम को जिस तरह से कचरे की समाप्ति के विषय में विचार करना पड़ता है अब उससे भी प्लांट में बनने वाली गैस से कचरे की समाप्ति का विचार भी लगभग कम हो गया है।

इंदौर शहर मैं वर्चुअल सम्मिलित हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित करते हुए कहा गया है कि इंदौर शहर देश ही नहीं विश्व के पटल पर स्वच्छता के लिए जाना जाता है तो वहीं आने वाले समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई है कि पर्यावरण के क्षेत्र में भी शहर का नाम पहले पायदान पर जाना जाएगा।

इसी के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सपनों का शहर इंदौर में देश का पहला बायो सीएनजी प्लांट को लेकर शहर के जनप्रतिनिधि जनता सहित सफाई कर्मचारियों का योगदान बताते हुए सभी को धन्यवाद दिया है।
प्लांट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल लोकार्पण किया गया है, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वर्चुअल जुड़कर प्रदेशवासियों को संबोधित किया, कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट, ग्रह डॉक्टर मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना था कि मध्य प्रदेश सहित पूरे देश की यह काफी बड़ी उपलब्धि है कि स्वच्छता के क्षेत्र के साथ ही अब हम पर्यावरण के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहे हैं।

बाईट- डॉ नरोत्तम मिश्रा ग्रह मंत्री मध्य प्रदेश शासन

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker