Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Madhya Pradesh

चुनाव के दौरान प्रशासन की पैड न्यूज पर रहेगी कड़ी नजर कलेक्ट्रेट में पत्रकारों की कार्यशाला संपन्न

इंदौर 10 अप्रैल 2019
अपर कलेक्टर (विकास) और नोडल ऑफिसर स्वीप श्रीमती नेहा मीना की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पत्रकारों की कार्यशाला आयोजित की गई। इस अवसर पर उन्होने कहा कि जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणीकरण और निगरानी समिति का गठन कर दिया गया है। पेड न्यूज पर इलेक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया पर कड़ी नजर रखी जा रही है। 22 अप्रैल से नामांकन भरने के साथ जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति की जिम्मेदारी बढ़ जायेगी। जिला स्तरीय मीडिया प्रमाण एवं निगरानी समिति के पूर्व प्रमाणन से ही इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर कोई विज्ञापन प्रसारित किया जा सकेगा। मतदान से 48 घण्टे पूर्व प्रिंट मीडिया पर कोई विज्ञापन प्रकाशन करने से पूर्व जिला मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति से अनुमोदन लेना अनिवार्य होगा। पैड न्यूज जाँच में सही पाये जाने पर विज्ञापन दर से उसका खर्च अभ्यर्थी के चुनाव व्यय में जोड़ा जायेगा। पिछली विधानसभा चुनाव में ऐसे कई प्रकरण सामने आये थे, जिन पर ठोस कार्यवाही की गई थी। सोशल मीडिया भी जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति के अधीन है। इसके अलावा सभी ऑडियो, वीडियो, एफएम चैनल और आकाशवाणी पर भी जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति नजर रखेगी। जाति और धर्म के आधार पर वोट माँगने पर आदर्श आचार सहिंता के तहत कानूनी कार्यवाही की जायेगी। अभ्यर्थियों द्वारा कोई भी धार्मिक आयोजन करने पर उसका खर्च उनके चुनाव व्यय में सम्मिलित किया जायेगा। मतदान केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार का बैनर, पोस्टर लगाना प्रतिबंधित करेगा।
विद्यार्थी प्रेरित करेगें वोट देने के लिए अपने माता-पिता को
श्रीमती मीना ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले में अधिकाधिक मतदान कराने के लिए पुरूषों के अलावा महिलाओं, दिव्यांगों और सर्विस वोटर के विशेष जोर दिया जा रहा हैं। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिले में ईवीएम मशीन से वोट देने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्ट्रेट, राजबाड़ा और बिजासन मंदिर पर आदर्श मतदान केन्द्र का मॉडल बनाया गया है। इसके अलावा अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु जिले में बैनर-पोस्टर लगाये जा रहें हैं। जिले के विद्यार्थियों से उनके माता-पिता को वोट देने के लिए प्रेरित करने हेतु मुहिम चलाई जा रही है। जिले में दिव्यांग मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित करने हेतु शीघ्र ही कृष्णपुरा छत्री पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। दिव्यांग स्वीप आइकॉन श्री विक्रम अग्निहोत्री और कुमारी देशना जैन द्वारा अपील जारी की जा रही है। दिव्यांग मतदाताओं से मतदान करने हेतु संकल्प पत्र भरवाये जा रहें हैं। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले में हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा। पिछले चुनाव में हस्ताक्षर अभियान के तहत एक दिन में 10 लाख से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस बार भी इस तरह का अभियान चलाया जायेगा। उन्होने कहा कि जिले में विशेष मुहिम चलाकर गर्भवती और धात्री माताओं को भी वोट देने के लिए प्रेरित किया जायेगा।
पैर से मतदान करते हे दिव्यांग श्री विक्रम
इस अवसर पर स्वीप आइकॉन श्री विक्रम अग्निहोत्री ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए दिव्यांग मतदाताओं से अपील की है कि मतदान उनका अधिकार भी है और कर्तव्य भी। जिले के सभी दिव्यांग मतदाता किसी भी स्थिति में मतदान जरूर करें। उन्होने कहा कि उनके दोनों हाथ न होने के बावजूद भी वे पैर से मतदान करते हैं। मतदान न करने का दिव्यांगजन कोई बहाना नहीं बनायें। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker