Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Rajasthan

भारत रत्न बाबा साहेब अम्बेडकर की 128वीं जयंती समारोहपूर्वक मनाई गई जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की

जैसलमेर, 14 अप्रैल। डॉ. भीमराव अम्बेडकर समारोह आयोजन समिति एवं नगर परिषद जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में अम्बेडकर पार्क में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेड़कर की 128वीं जयंती समारोहपूर्वक मनाई गई। जिला कलक्टर नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, उपखंड अधिकारी भणियाणा आकांक्षा बैरवा ने डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन सहित याद किया गया। इसके साथ ही अन्य अतिथियों ने भी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने डॉ. अम्बेडकर की जयंति पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक समरसता के अग्रदूत, भारत संविधान के निर्माता एवं सामाजिक न्याय के प्रणेता रहे है ऐसे महान सपूत की जयंती को मनाना पूरे राष्ट्र का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब द्वारा राष्ट्र को संविधान के क्षेत्र में दिये गये अनुकरणीय योगदान को कभी भी भूलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के जीवन से विपरीत परिस्थितियों में व्यक्ति उच्च षिखर को प्राप्त करता है वहीं उनको सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि डॉ. अम्बेडकर ने समानता का जो अधिकार दिया है जिससे आमजन को समान रुप से जीवन का अवसर मिला है।

पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग ने महान पुरुष बाबा साहेब को श्रद्धा सहित याद करते हुए कहा कि राष्ट्र के संविधान के निर्माण में जो उनका योगदान रहा है वो अमूल्य एवं अतुल्य है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब द्वारा जो संविधान कानून के लिये बनाया गया है उसकी हमे पालना करनी है वहीं उनके द्वारा जो राष्ट्र के हित में जो कर्तव्य बताये गये है उनकी भी हमें पालना करने का संकल्प लेना है। उन्होंने इस मौके पर सभी को अपने बालक-बालिकाओं को षिक्षित कर उनके मूल्यों पर खरे उतर कर राष्ट्र के विकास में सहयोग करने की आवष्यकता जताई। उन्होंने षिक्षित होकर अधिकारों को प्राप्त करने की भी आवष्यकता जताई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर ने मानवीय मूल्यों एवं लोकतंत्र के मूल्यों को समाहित करते हुए संविधान का जो निर्माण किया है वो वास्तव में अमूल्य है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने समानता एवं स्वत्रंता का अधिकार देकर हर व्यक्ति को समान जीवन जीने का अधिकार दिया है। उन्होंने उनके आदर्ष मूल्यों को युवा पीढ़ी को अपने जीवन में अंगीकार कर राष्ट्र के उत्थान में सहयोग देने की आवष्यकता जताई साथ ही अधिकारों के साथ कर्तव्यों का निर्वहन करने की भी आवष्यकता जताई। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारुपाल के साथ ही प्रभुराम राठौड एवं अन्य अतिथियों ने भी डॉ. अम्बेडकर की जीवनी पर विस्तार से प्रकाष डाला।

इस मौके पर जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने रामगढ़ की मंजू बामणिया जिसने हाल ही में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है उसके साथ ही अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित करने वाले कानाराम पंवार, रामचन्द्र भील, अषोक लीलावत, प्रकाषचंद पंवार, ललित पंवार को भी सम्मानित किया। वहीं डॉ. अम्बेडकर की जयंति की पूर्व संध्या पर भीम सेना जैसलमेर द्वारा 104 लोगों द्वारा रक्तदान देने पर उनके सदस्यों का भी सम्मान किया गया। वहीं षिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि अर्जित करने वाली डिम्पल पंवार, किरण पंवार व दीपक देवपाल का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रभुराम राठौड़ ने किया। वहीं अतिथियों का स्वागत आयोजन समिति के अध्यक्ष मोहनलाल बारुपाल के साथ ही अन्य लोगों ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker