Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Rajasthan

ब्लैक फंगस का होगा राजस्थान में मुफ्त इलाज : प्रदेश के बीस अस्पताल डेडीकेटेड, घर घर होगा सर्वे शुरू, चिकत्सा मंत्री रघु शर्मा ने की घोषणा

ब्लैक फंगस के मरीजों को भी मिलेगा कोविड के अनुरूप निषुल्क उपचार
-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर, 21 मई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेष में म्यूकोमायकोसिस (ब्लैक फंगस) के मरीजों को कोविड के ही अनुरूप निषुल्क उपचार प्रदान किया जाएगा। इस बीमारी को भी चिरंजीवी योजना में शामिल कर लिया गया है। उन्होंने इस बीमारी के अर्लीडिटेक्षन की अवष्यकता प्रतिपादित करते हुए कहा कि प्रारम्भिक अवस्था में ही जानकारी प्राप्त होने पर इसका उपचार सम्भव है एवं र्मोटालिटी को रोकने के साथ ही आंख निकालना जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

डाॅ. शर्मा ने बताया कि प्रदेष में ब्लैक फंगस के अब तक लगभग 700 मरीज चिन्हित किये जा चूके है। उन्होंने बताया कि विषेषज्ञ चिकित्सकों केे दल द्वारा ब्लैक फंगस के उपचार का प्रोटोकाॅल भी निर्धारित कर दिया गया है एवं सूचिबद्ध अस्पतालों को इसी प्रोटोकाॅल के अनुसार उपचार करने के निर्देष दिए जा रहे है। राज्य सरकार द्वारा निजी चिकित्सालयों में इस बीमारी की दवाइयों एवं इसके उपचार की दरें भी निर्धारित कर दी गई है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि ब्लैक फंगस के उपचार में ईएनटी व नेत्र रोग सहित अन्य विषेषज्ञ चिकित्सकों की आवष्यकता को ध्यान में रखते हुए उपचार हेतु निर्धारित पेरामीटर्स होने पर ही अस्पतालों को सूचिबद्ध किया जाएगा। प्रारम्भ में 20 राजकीय व निजी अस्पतालों को इसके उपचार के लिए सूचिबद्ध किया गया है। निर्धारित पैरामीटर्स पूरा करने वाले अस्पताल आगे भी सूचिबद्ध हो सकेेंगे। पहले से ही जयपुर के सवाईमानसिंह अस्पताल में इसके लिए अलग से वार्ड बनाकर निर्धारित प्रोटोकॉल व पूरी सावधानी के साथ मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

डाॅ. शर्मा ने बताया कि विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार कोरोना के उपचार के दौरान अधिक स्टेरॉयड देने से म्यूकोमायकोसिस (ब्लैक फंगस) की आशंका को ध्यान में रखते हुए स्टेरॉयड के संबंध में निर्धारित प्रोटोकॉल की पालना करने के भी निर्देष दिए गए है। उन्होंने बताया कि म्यूकोमायकोसिस (ब्लैक फंगस) मरीजों की संख्या में निरन्तर वृद्धि और कोरोना के साइड इफेक्ट के रूप में सामने आने तथा ब्लैक फंगस एवं कोविड का समन्वित रूप से उपचार किए जाने के चलते पूर्व में घोषित महामारी कोविड-19 के अन्तर्गत ही ब्लैक फंगस को सम्पूर्ण राज्य में महामारी तथा नोटिफाएबल बीमारी घोषित किया जा चूका है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने इस बीमारी के रोकथाम एवं उपचार के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्थाएं की है। चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग की टीमों को आवष्यक प्रषिक्षण प्रदान कर प्रभावित क्षेत्रों में डोर टू डोर सर्वें के लिए भिजवाया जा रहा है। यह टीमें घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान कोरोना या ब्लैक फंगस की आषंका होने पर मरीज को अग्रिम उपचार हेतु स्थानीय चिकित्सा संस्थानों में उपचार हेतु भिजवाया जाएगा। मरीज की स्थिति के अनुसार उन्हें जिला स्तरीय अथवा अन्य सूचिबद्ध अस्पतालों में उपचार हेतु भेजा जाएगा।

डाॅ. शर्मा ने बताया कि कोरोना की दवाओं की तरह केंद्र सरकार ने ब्लैक फंगस की दवा को भी नियंत्रण में ले रखा है। इसे दृष्टिगत रखते हुए दवाओं की आपूर्ति के लिए राज्य सरकार से लगातार सपंर्क में है। भारत सरकार से प्रारंभ में केवल 700 वायल ही प्राप्त हुई थी। अब लगभग 2000 वायल्स आवंटित हो चूकी है। केंद्र सरकार से मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए दवाओं का आवंटन बढ़ाने का निरंतर आग्रह किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस के उपचार में काम आने वाली दवा लाइपोजोमल एम्फोटेरेसिन बी के 2500 वाइल खरीदने के सीरम कंपनी को क्रयादेश दे दिए हैं। देश की 8 बड़ी फार्मा कंपनियों से संपर्क करने के साथ ही इस दवा की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर भी किया गया है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker