Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Rajasthanजयपुर

जयपुर में हुई हाई प्रोफाइल कोविड समीक्षा बैठक : जिला प्रभारी सचिव सुधांश पंत ने वरिष्ठ अधिकारियों को आने वाले दिनों में बेहद सतर्कता बरतने के लिए दिए निर्देश साथ ही बच्चों के बढ़ते Covid संक्रमण के लिए तैयारी और पंचायत लेवल पर मॉनिटरिंग के लिए कहा, वाणिज्य कर आयुक्त, जयपुर कलेक्टर और जेडीए आयुक्त भी रहे मौजूद

कोविड समीक्षा बैठक

जिला प्रभारी सचिव ने पंचायत स्तर पर डेली बेसिस पर मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

जयपुर, 24 मई। जयपुर जिले के प्रभारी सचिव तथा जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत ने अधिकारियों को जिले में पंचायत स्तर पर कोरोना की स्थिति की डेली बेसिस पर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बड़ों के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए भी जिले में सर्तकता बरती जाए। श्री पंत की अध्यक्षता में सोमवार को कर भवन में जयपुर जिले में कोविड की स्थिति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

प्रभारी सचिव ने वर्तमान में जिले में कोरोना रोगियों की पहचान एवं उपचार के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों से फीडबैक लेते हुए निर्देश दिए कि आगामी दिनों में किसी भी सम्भावित स्थिति के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही हर आयु वर्ग के लोगों के उपचार के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में व्यापक तैयारी की जाए। उन्होंने कहा पंचायत स्तर पर ​नियमित मॉनिटरिंग के साथ ही टेस्टिंग बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सीएचसी और पीएचसी स्तर पर ऑक्सीजन की व्यवस्था कर दी गई है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को अपने आस-पास ही इलाज मिल सकेगा।

श्री पंत ने जिले में ब्लैक फंगस के मामलों पर भी मेडिकल विभाग के अधिकारियों को इससे संबंधित दवाओं और अन्य आवश्यक संसाधनो की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिले में ब्लैक फंगस के 372 मामले सामने आए हैं जिनमें से 242 मरीजों की सर्जरी की जा चुकी हैं।

जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री गौरव गोयल ने बताया कि जिले में बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए माइक्रो लेवल पर तैयारियां की जा रही है। बच्चों से संबंधित अस्पतालों में उपचार की व्यवस्थाओं पर पूरा फोकस है। जेकेलोन अस्पताल में 150 सिलेंडर क्षमता का प्लांट लगाया गया है। सीएचसी और पीएचसी पर भी बच्चों इलाज के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं।

वाणिज्यिक कर आयुक्त श्री रवि जैन ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। वर्तमान में ऑक्सीजन को लेकर स्थिति सामान्य है। जिले में ऑक्सीजन का पर्याप्त मात्रा में बफर स्टॉक उपलब्ध है। एक्टिव केसों में कमी आने के कारण ऑक्सीजन की मांग लगातार घट रही है।

जिला कलक्टर श्री अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि जिले में 3 लाख 74 से अधिक घरों को सर्वे कराया जा चुका है जिसमें करीब 18 लाख 64 हजार 358 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। आईएलआई मरीजों की पहचान कर उनकी मॉनिटरिंग की जा रही है। गंभीर लक्षणों वाले मरीजों को मेडिकल किट भी दिया जा रहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी कोरोना मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। बैठक में सीएमएचओ प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा, द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया के अतिरिक्त अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker