Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Madhya Pradeshइंदौर

इंदौर से अब जाएगी इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट , सांसद लालवानी के प्रयास ला रहे रंग

सांसद शंकर लालवानी ने कुछ दिनों पहले किसानों को आत्‍मनिर्भर बनाने और उनकी आय दोगुनी करने के लिए एक बड़े सेमिनार का आयोजन किया था। अब सांसद लालवानी इंदौर से इंटरनेशनल कार्गो की सुविधा शुरू करने के लिए प्रयासरत है। इंदौर के ये लिए ये बड़ी सौगात साबित होगी।

इंदौर और आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों में कई ऐसे उत्‍पाद बनते हैं जिन्‍हें एक्‍सपोर्ट किया जाता है। साथ ही केंद्र सरकार की किसानों के लिए एक्‍सपोर्ट की कई योजनाएं है जिससे उनकी आय बढ़ सकती है, लेकिन इन सबके लिए डायरेक्‍ट इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट होना जरुरी है। सांसद शंकर लालवानी अब इसी प्रयास में पूरी ताकत से लगे है।

सांसद ने इंदौर के कार्गो टर्मिनल का दौरा किया और यहां से जल्‍द ही इंटरनेशनल कार्गो शुरू करने के लिए आवश्‍यक कदम उठाने के लिए अधिकारियों से कहा। वर्तमान में डॉमेस्टिक कार्गो की सुविधा चल रही है और इसकी मासिक क्षमता करीब 500 टन प्रति माह है। अंतरराष्ट्रीय कार्गो के लिए 5000 टन क्षमता का गोडाउन तैयार किया जा चुका है एवं इस क्षमता को बढ़ाने के लिए गोडाउन का विस्तार किया जा रहा है।

सांसद ने बता‍या कि ‘माननीय प्रधानमंत्री जी ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ की संकल्‍पना के अनुरुप इंदौर से एक्‍सपोर्ट बढ़ाने के प्रयास लगातार जारी है। इसी कड़ी में इंदौर एयरपोर्ट से इंटरनेशनल कार्गो शुरू होने पर इस क्षेत्र में खुशहाली और समृद्धि बढ़ेगी। किसानों और एक्‍सपोर्ट ओरिएंटेड यूनिट्स को बहुत फायदा होगा।

सांसद ने कहा कि देवी अहिल्या होलकर एयरपोर्ट को कृषि पदार्थों, फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स के साथ-साथ अन्य सामान के एयर शिपमेंट के लिए तैयार किया जा रहा है। यहां 75 लाख रुपए की कार्गो एक्स रे मशीन आ चुकी है जिसका इंस्टॉलेशन चल रहा है। साथ ही एयरपोर्ट के पुराने भवन का उपयोग नवीनीकरण करके एयर कार्गो में उपयोग करने हेतु कार्य प्रगति पर है।

वर्तमान में जल्‍दी खराब होने वालो पदार्थ जैसे सब्जी, फ्रूट्स इत्यादि के लिए छोटा कोल्ड स्टोरेज प्रारंभ किया जा चुका है और बड़े कोल्ड स्टोरेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जो जुलाई अंत तक पूर्ण हो जाएगा। एयर कार्गो के लिए कस्टम विभाग का ऑफिस प्रारंभ हो चुका है। साथ ही स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का अकाउंट अभी खुल चुका है जहां कस्टम ड्यूटी का भुगतान किया जा सकता है।

एयरपोर्ट पर सोना,चांदी,हीरे,जवाहरात एवं ज्वेलरी के लिए वॉल्‍ट बन चुका है जहां इंपोर्ट और एक्सपोर्ट के लिए बहुमूल्य वस्तुएं रखी जा सकती है।
सांसद ने किसानों की फसलें, फल एवं सब्जियों को सीधे कार्गो भवन तक पहुंचाने के लिए सड़क एवं स्ट्रीट लाइट जल्‍द पूरा करने के लिए कहा है। साथ ही कार्गो एयरपोर्ट पर सुरक्षा की मजबूत करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए थे जिसके बाद यहां सीआईएसएफ की टुकड़ी तैनात की जा चुकी है और पूर्ण क्षमता के साथ टर्मिनल जब कार्य करने लगेगा तो सुरक्षा और बढ़ाई जाएगी।

एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल पर इंपोर्ट और एक्सपोर्ट करने वाले लोगों के लिए कार्गो मैनेजमेंट एवं कस्टम के द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान करने के लिए स्टाफ भी मौजूद है। सांसद लालवानी ने बताया कि जैसे ही शासन द्वारा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की स्वीकृति प्रदान की जाएगी, इंदौर से स्पाइसजेट, इंडिगो,,एयर सहारा, एयर इंडिया एवं अन्य उड़ानों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सीधा माल पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

सांसद के कार्गो एयरपोर्ट पर दौरे के दौरान इंदौर एयरपोर्ट डायरेक्‍टर अर्यमा सान्‍याल, कार्गो प्रबंधक आरसी डबास, कस्‍टम विभाग के असिस्‍टेंट कमिश्‍नर अरुण घाणेकर एवं अन्‍य अधिकारी मौजूद थे।

international cargo facility will start soon at indore airport

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker