Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Madhya Pradeshइंदौर

रेवती रेंज में मिला दुर्लभ दो मुहा सांप रेड सेंड बोआ, जिसको मिला उसे तस्करों ने दिए लाखों के ऑफर लेकिन विधायक मेंदोला की मौजूदगी में वन विभाग को ही सौंपा

इंदौर – इंदौर के रेवती गांव में दुर्लभ प्रजाति का रेड सैंड बोआ साँप मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। हालांकि जिस व्यक्ति के घर में यह सांप मिला,उसे लगभग 20 लाख का प्रलोबंद देने कई तस्कर भी पहुँच गए, लेकिन व्यक्ति ने भाजपा विधायक रमेश मेंदोला के सामने सांप को वन विभाग के सुपर्द कर दिया है।

दरअसल सांप मिलने का यह मामला रेवती गांव का है, यहां रहने वाले इंदर नामक व्यक्ति ने जब अपने घर के पास काम कर रहे थे, उसी दौरान उन्हें घर के अंदर सांप जाता दिखा जिस पर उन्होंने रहवासियों की मदद से सांप को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर रखा। वही एक दिन अपने घर में साँप रखने के बाद जब तस्कर उसे परेशान करने लगे और 20 लाख रुपए तक प्रलोबंद देने लगे तो उसने इसकी सूचना वन विभाग को दी। हालांकि मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने सांप को रेस्क्यू कर पंचनामा बनाने पहुंची तो इंदर ने अपने साथियों के साथ टीम विधायक रमेश मेंदोला के बंगले पर सांप को सपने का कहा और लगभग 3 घंटे तक हुआ सांप को लेकर वन विभाग की टीम के साथ शहर में घूमता रहा। हालांकि बाद में वह सांप भाजपा विधायक रमेश मेंदोला के सामने वन विभाग को सुपुर्द कर दिया गया।

इधर बताया जा रहा है कि यह सांप रेड सैंड बोआ प्रजाति का है, जो काफी दुर्लभ माना जाता है और बड़ी मात्रा में इस सांप की तस्करी भी की जाती है। जिसकी कीमत लाखों रुपए आंकी जाती है। फिलहाल साँप मिलने की खबर के बाद कई लोग कई लोग इस सांप का सौदा करने की पहुंचे, लेकिन इंदर नामक व्यक्ति ने साँप देने से माना कर दिया।

वही वन विभाग की टीम के मुताबिक यह सांप आम सांपो जैसा ही होता है, लेकिन कुछ अफवाहों के चलते इस सांप की तस्करी की जाती है। फिलहाल वन विभाग द्वारा इस सांप को बरामद कर पंचनामा बना लिया गया है और चिड़ियाघर के सुपर्द किया जाएगा।

गौरतलब है कि दो मुंहे सांप यानी रेड सैंड बोआ सांप की प्रजाति काफी दुर्लभ मानी जाती है। जिसकी तस्करी इन दिनों चरम पर पहुंच चुकी है। यहां इंदौर शहर में दूसरा केस है जब इस तरह की घटना सामने आई है।

• रेवती गांव से युवक को मिला दो मुहा सांप

• वन विभाग को रेड सेंट बोआ साँप किया सुपुर्द

• सांप को लेकर 3 घंटे तक टीम और युवक लेकर शहर में घूमते रहे

बाईट – इंदर

बाईट – महेश सोनगिरा, डिप्टी रेंजर वन विभाग

Rare Two-Range Snake Red Sand Boa Found in Revathi Range

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker