Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
World

इलेक्ट्रिक कार की तरह इलेक्ट्रिक प्लेन का भी सफल परीक्षण, रॉयल रॉयस द्वारा बनाया गया जहाज़ उड़ाया 550 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से

विश्व का सबसे तेज इलेक्ट्रिक विमान का सफल परीक्षण।
ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी राॅल्स राॅयस ने बिजली से चलने वाले विमान का सफल परीक्षण किया।राॅल्स राॅयस ने दावा किया कि इसकी रफ्तार करीब 300 मील प्रति घंटा है यह बिजली से विमान उड़ाने की सबसे तेज तकनीक है। इस तकनीक को जिस प्रदेश कोर पर अंजाम दिया गया, उसे आयनबर्ड नाम दिया गया। इसके लिए इतनी ऊर्जा की जरूरत होती है, उतने में 250 घरों को बिजली सप्लाई दी जाती सकती है। कंपनी ने ब्रिटेन की मोटर कंपनी यासा और उड्न क्षेत्र के स्टार्टअप इलेक्ट्रोफ्लाइट के साथ मिलकर इसका इंजन विकसित किया। विभिन्न कंपनी और विशेषज्ञों को मानना है कि बिजली की शक्ति को अपनाकर पृथ्वी पर बढ़ती कार्बन उत्सर्जन को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। राॅउस रॉयल के अनुसार, आयनबर्ड की पहली उड़ान इसी बर्ष की जा सकती है, इसके लिए सिंगल सीट, 3 एक्सल मोटर का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। इस विमान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह 480 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ेगा और 320 किलोमीटर दूरी तय करने की क्षमता भी है। इसके इंजन 600 लीथियम आयन ऊर्जा सेल युक्त है।

Successful test of world’s fastest electric aircraft

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker