Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Madhya Pradeshमध्यप्रदेश अन्य

एमपी को बनाएं उद्योग और सर्विस का विश्व स्तरीय केंद्र – एमएसएमई मंत्री ओम् प्रकाश सकलेचा बोले जीएफआईडी की वार्षिक साधारण सभा में

मध्य प्रदेश को बनाएंगे उद्योग और सर्विस का विश्व स्तरीय केंद्र

उपरोक्त कथन m s m e मंत्री श्री ओम प्रकाश जी सकलेचा ने Global forum for Industrial Development की द्वितीय वार्षिक साधारण सभा में कहे । उन्होंने आगे कहा कि यहां पर आईआईटी एवं आई आई एम जैसे कॉलेज हैं जिनका फायदा नई तकनीक के विकास एवं मैनेजमेंट में कुशलता हासिल करने के लिए किया जा सकता है।
सरकार की नीतियां पूरी तरह से उद्योगपतियों को सहयोग करने की है।
हम सभी समस्याओं पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं । कार्यकुशलता एवं रोजगार में वृद्धि हेतु उन्होंने नई योजनाएं के क्रियान्वयन का आह्वान किया ।
साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि 1 हफ्ते बाद यानी कि 24 तारीख को फिर वह उद्योग पतियों के साथ एक मीटिंग करने जा रहे हैं। जिसमें पुरानी और वर्तमान की योजनाओं की समीक्षा की जाएगी एवं समस्याओं पर पुनर्विचार किया जाएगा। जीएफआईडी के अध्यक्ष दीपक भंडारी ने दिल्ली आईआईटी की सहयोगी संस्थान एफआईआईटी का जिक्र करते हुए कहा कि वह बहुत ही न्यूनतम खर्च में ग्रामीण कुटीर और लघु उद्योगों के लिए नई तकनीकों के खोज का कार्य करती है। ऐसी ही एक यूनिट हम इंदौर आईआईटी में चालू करना चाहते हैं। इंदौर में नए औद्योगिक पार्कों के निर्माण एवं पुराने औद्योगिक क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं के विकास पर भी चर्चा की गई । जिसमें मुख्य रुप से सड़क पानी एवं बिजली का मुद्दा उठाया गया। एक विश्वस्तरीय एग्जिबिशन सेंटर के निर्माण की मांग भी इंदौर में उद्योगपतियों ने रखी। मीटिंग में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की दिक्कतों के बारे में भी उद्योगपतियों ने उनसे मदद की गुहार की ।

विजय गोयल जी ने इंदौर में नंदा नगर आईटीआई में किए जा रहे हैं नव निर्माण की जानकारी दी तथा इलेक्ट्रॉनिक कंपलेक्स में बंद पड़ी हुई लेबोरेटरी को शुरू करवाने की अपील की। कोविड के दौरान कैपिटल की एवं पूंजी की उपलब्धता के बारे में भी उद्योगपतियों ने चर्चा की। जेड मैनेजमेंट के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी नरेंद्र विश्वरूप जी ने प्रदान की। सर्च कुमार कोल जी ने संपूर्ण मध्यप्रदेश में आर्बिट्रेशन forum की स्थापना का सुझाव दिया।
महिला इकाई की अध्यक्ष तरनजीत कौर ने मध्य प्रदेश के सभी जिलों की महिलाओं की भागीदारी से नए रोजगार सृजन का सुझाव दिया। मीटिंग में मध्य प्रदेश लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष जबलपुर से श्री अरुण जी जैन एवं पूर्व अध्यक्ष भोपाल एवं सागर से श्री योगेश जी ताम्रकार , इंडो जर्मन टूल रूम से प्रमोद जी जोशी ,जयपुरिया इंस्टिट्यूट से बिजनेस डेवलपमेंट विंग की पूरी टीम प्रीति बख्शी जी मनीषा जी एवं आशीष जी fmp सीसीआई भोपाल से रेखा शर्मा जी ने बताया कि किस प्रकार मध्यप्रदेश में इंपोर्ट एक्सपोर्ट को बढ़ावा दिया जा सकता है। भारतीय जैन संघटना के अध्यक्ष दिलीप जी दोषी तथा वीरेंद्र जी नाहर सेक्रेटरी एवं अन्य पदाधिकारी खंडवा से कानूनगो जी इत्यादि एवं अन्य कई उद्योगपति उपस्थित रहे।
बनारस से जीएफआईडी के ऑल इंडिया हेड श्री ए के मिश्रा जी ने संस्था के विस्तार के बारे में जानकारी प्रदान की। संस्था के आईटी सेल प्रमुख हरदीप चावला जी ने लघु उद्योगों में आईटी के प्रयोग एवं जागरूकता को फैलाने पर जोर दिया एवं वेबसाइट के माध्यम से उत्पाद एवं सेवाओं की ऑनलाइन तथा वर्चुअल प्रदर्शनी एवं बिक्री का सुझाव दिया। 3 घंटे से अधिक समय तक चली इस मीटिंग में संपूर्ण मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से उद्योगपति मौजूद रहे। संस्था के सचिव हितेश ओसवाल ने वर्ष भर के दौरान की गई गतिविधियों की जानकारी दी एवं अंत में आभार प्रदर्शन किया।
Www.gfidindia.org

Will make Madhya Pradesh a world-class center of industry and service

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker