Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Madhya Pradesh

अगरबत्ती फैक्ट्री संचालक के ‘साइड बिज़नेस’ : एटीएम काटना, नकबजनी करना, चोरी वारदात

✓ दोपहिया वाहन से करते थे रैकी, वारदात में प्रयुक्त वाहन किया जप्त।

इन्दौर-दिनांक 06 मार्च 2019- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री रूचिवर्धन मिश्र इन्दौर (शहर) व्दारा शहर में चोरी, नकबजनी, एटीएम कटिंग व लूट के बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त अपराधियों की धरपकड़ करने हेतु इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) इंदौर श्री अवधेश गोस्वामी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह व्दारा क्राईम ब्रांच की समस्त टीम प्रभारियों को इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।
क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा इंदौर शहर में एटीएम कटिंग कर लूट करने वाली गिरोह की पतारसी किये जाने हेतु मुखबिर तंत्र सक्रिय किया गया। इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि कुछ संदिग्ध व्यक्ति चोरी की नियत से थाना एरोड्रम क्षेत्र में रैकी कर रहे हैं उपरोक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना एरोड्रम पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये उपरोक्त संदेहियों की तलाश की गई जिन्हें सघन छानबीन के बाद घेराबंदी कर पकड़ा गया। पकड़े गये दोनों संदेहियों से नाम पता पूछनेपर उन्होंनें अपने नाम 1. मनीष लेमनपुरे उम्र- 24 वर्ष निवासी- 349 विद्युरनगर, द्वारिकापुरी इंदौर व 2. अभिषेक जैन उम्र-31 वर्ष पिता स्व. विमल कुमार जैन निवासी – 10, सेक्टर ए स्कीम नं. 71 इंदौर का होना बताया ।
उपरोक्त दोंनों आरोपियों से पूछताछ करने पर उन्होंनें थाना छत्रीपुरा क्षेत्रांतर्गत, खालसा स्टेडियम के पास से अल्फ सेनेटरी नामक दुकान में से करीब दो सप्ताह पूर्व अर्धरात्रि में दुकान का ताला तोड़कर, एचपी कम्पनी का लेपटॉप, स्टेनलेस स्टील के मिक्सर, नल की टोटियाँ व नगदी आदि चुराना बताया जिसमें आरोपियों ने खुलासा किया कि उनके साथ उक्त वारदात में उनके साथी शरद चौहान और राहुल भी साथ में थे। उपरोक्त चोरी के सदंर्भ में थाना छत्रीपुरा में अपराध क्रमांक 58/18 धारा 457, 380 भादवि के तहत अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध कायम किया गया था जिसके अज्ञात आरेपियों की पतारसी कर पुलिस टीम ने चोरी गया समस्त मश्रुका आरोपियों के कब्जे से बरामद कर लिया है।
आरोपी मनीष व अभिषेक से प्राप्त जानकारी के आधार पर उपरोक्त वारदात में शामिल अन्य आरोपीगणों शरद चौहान और राहुल की तलाश पुलिस टीम द्वारा की गई जिसमें आरोपी शरद चौहान को क्राईम ब्रांच की टीम ने पतारसी उपरांत घेरांबंदी कर धरदबोचा लेकिन आरोपी राहुल वर्तमान में भी फरार चल रहा है जिसकी गिरफ्तारी के प्रयास अनवरत्‌ जारी है।
आरोपी शरद चौहान पिता अशोक चौहान उम्र- 22 वर्ष निवासी छोटा बांगड़दा वंदना नगर इंदौर, ने पुलिस पूछताछ में अपने साथियों मनीष, अभिषेक, तथा राहुल के साथ छत्रीपुरा में चोरी की वारदात करना कबूल किया। आरोपी शरद चौहान से की गई पूछताछ में खुालासा हुआ कि उसने थाना मल्हारगंज में मनीष अभिषेक तथा राहुल के साथ मेडीकल स्टोर के ताले तोड़कर नगदी 11 हजार रू चुरा लिये थे जिसमें अपराध क्रमांक 75/19 धारा 457, 380 भादवि के तहत अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध पंजीबद्ध हुआ था जिसका खुलासा पुलिस टीम द्वारा आरोपी शरद चौहान से की गई पूछताछ में हुआ है।
आरोपी मनीष लेमनपुरे से की गई पूछताछ में थाना बाणगंगा के अपराध क्रमांक 211/19 धारा 454, 380 भादवि में सूने घर से ताल़ा तोड़कर चोरी गये सोने चांदी के जेवरात वाली वारदात का भी खुलासा हुआ है जिसे आरोपी मनीष लेमनपुरे ने अपने साथियों राहुल शरद व गोलू केसाथ अंजाम दिया जाना कबूल किया। आोपी आरोपी मनीष लेमनपुरे की निशानदेही पर वारदात का मरूका एक जोड़ी चांदी पायल, 05 जोड़ चांदी के बिछिया तथा नगदी राशी को बरामद किया गया है। थाना बाणगंगा के अपराध में गोलू नामक आरोपी की संलिप्तता उजागर होने पर आरोपी पंकज उर्फ गोलू पिता ओमप्रकाश सोलंकी उम्र-28 वर्ष निवासी – व्यंकटेश विहार छोटा बांगड़दा, को तलाद्गा करने के उपरांत थाना बाणगंगा क्षेत्र से घेराबंदी कर पकड़ा।
आरोपी अभिषेक जैन से की गई पूछताछ में उसने बताया कि उसने अपने साथीदारान आरोपियों सरफराज अहमद मंसूरी, राहुल तथा मनीष के साथ मिलकर, करीब 01 माह पूर्व थाना एरोड्रम क्षेत्रांतर्गत संजयनगर में बैंक ऑफ इण्डिया के एटीएम को तोड़ा था जिसके अंदर के बाक्स (जिसमें रूपये भरे होते हैं) को भी तोड़ने की कोशिश की थी जिसमें वे असफल रहे थे। इसी रात एटीम लूटने की वारदात में असफल होने पर इन्होंनें उसी एटीएम के ठीक सामने स्थित दुकान से 01 डीवीआर तथा 03 मोबाईल फोन चुरा लिये थे। उपरोक्त घटना के परिपेक्ष्य में थाना एरोड्रम में अपराध क्र 80/19 धारा 457, 380, 511 भादवि का प्रकरणकायम किया गया था जिसका समस्त मश्रूका पुलिस टीम द्वारा बरामद किया जा चुका है। उक्त घटना मे प्रयुक्त वाहन एक्टिवा क्रमांक डच् 09 ैज् 8809 को भी पुलिस टीम द्वारा जप्त किया गया है।
आरोपी अभिषेक जैन से की गई पूछताछ में उसने बताया कि उसने अपने साथीदारान आरोपियों सरफराज अहमद मंसूरी, राहुल तथा मनीष के साथ मिलकर राजेन्द्र नगर, ग्राम दूधिया थाना खुड़ैल, में भी एटीएम कटिंग करने की नाकाम कोशिश की थी चॅूकि आरोपीगण मोटी रकम की तलाश में थे इसलिये एटीएम कटिंग कर नगदी चोरी करने की लगातार कोशिश कर रहे थे किंतु वे तीन जगह प्रयास करने के बाद भी वारदात करने में सफल नहीं हो सके थे अतः अन्य जगहों पर लगातार चोरियां कर रहे थे। आरोपियों ने पूछताछ में एमजी रोड थाना क्षेत्र में जूते की दुकान से जूते चोरी करना, एरोड्रम में संगम नगर से पान की दुकान से सिगरेट के पैकेट व नगदी राशी, राजेन्द्र नगर में पेट्रोल पंप के सामने से मोबाईल एसेसरीज सेंटर से मेमोरी कार्ड तथा इयरफोन, थाना तेजाजीनगर क्षेत्र से एक दुकान से दूरबीन तथा एलईडी चोरी करना भी कबूला है इन अपराधों के संबंध में संबंधित थाना क्षेत्रों सेसमन्वय कर कार्यवाही की जा रही है। आरोपियों ने कुछ कॉलोनियों में खड़े चार पहिया वाहनों के कॉच तोड़ने की वारदातों को अंजाम दिया जाना भी कबूला है जिसमें आरोपी ईश्वर तथा धनराज की संलिप्तता उजागर हुई है जिनकी तलाश की जा रही है।
उपरोक्त आरोपियों से पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी अभिषेक जैन की अगरबत्ती निर्माण का कारखाना महावीर परफ्यूमरी के नाम से समाजवादी इंद्रानगर में स्थित हैं जहां पर आरोपी अभिषेक अपने अन्य साथीदारानों को बुलाकर, योजना बनाकर वारदातों को अंजाम देता था।
आरोपी मनीष टाईल्स लगाने का काम करता है जोकि आर्थिक तंगी की वजह से चोरी, नकबजनी की वारदातों को अंजाम देता था। आरोपी मनीष ने खुलासा किया कि इंदौर शहर में इनकम टैक्स की रेड के बाद 17 करोड़ रूपये की सूचना होने पर इन्होंनें तेजाजीनगर वायपास क्षेत्र में लूट की वारदात को अंजाम देने की नियत से रैकी की थी किंतु रैकी के दौरान सीसीटीवी कैमरों की अधिकता होने से पकड़े जाने के डर से इन्होंनें उक्त वारदात को अंजाम देने से पूर्व अपने इरादे बदल लिये थे। आरोपी मनीष पर राजस्थान के झालावाड़ में भीमारपीट का अपराध पंजीबद्ध हुआ था। आरोपी सरफराज नकबजनी के प्रकरण में पूर्व में सोयत, नलखेड़ा, जिला आगर मालवा में पकड़ा जा चुका है जोकि पूर्व में जेल में निरूद्ध किया गया था।
क्राईम ब्रांच की कार्यवाही में आरोपीगणों अभिषेक, मनीष, पंकज, सरफराज, शरद को पकड़ा गया है तथा अन्य आरोपी राहुल, ईद्गवर व धनराज वर्तमान में फरार चल रहे हैं जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं। गिरफ्तार किये गये आरोपियों से प्रारंभिक पूछताछ में 01 लेपटॉप, 01 डी.वी.आर., 02 मोबाईल, नल की टोटियां, जूते, चांदी के जेवर, कपड़े व नगदी 10,400/- रूपये सहित घटना में प्रयुक्त एक्टिवा वाहन को बरामद किया गया है। आरोपियों को पुलिस रिमांड लेकर विस्तृत पूछताछ की जायेगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker