Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
इंदौर

ऐसा होगा ‘आदर्श मार्ग’ : इंदौर का पहला आदर्श मार्ग पलासिया से रीगल, बिना हेलमेट, सीट बेल्ट या बेवजह हॉर्न बजाय तो कटेगी ‘रसीद’

इंदौर- दिनांक 11 अक्टूबर 2019- इन्दौर शहर में यातायात के सुगम प्रबंधन हेतु “विजन 2022” के नाम से एक विस्तृत योजना लागू की गई है। इस योजना के प्रथम चरण में इन्दौर ट्राफिक पुलिस (I.T.P.) के सोश्यल़ नेटवर्क आऊटरीच को बेहतर बनाने हेतु कई प्रयास किये गये हैं जिनमें आई.टी.पी. के फेस-बुक, टिवटर, इंस्टाग्राम पर उपलब्ध़ पेज का उन्नय़न कर इन्हें कई गुना बेहतर बनाया गया है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में सफलता प्राप्त़ की गई है। इसके साथ-साथ “आई.टी.पी.” के वेब पेज को भी सुधारा गया और इसमें ट्राफिक से संबंधित संदेश लोगों तक सुगमता से पहुँचाये गये हैं। इससे जनता की वेब पेज तक पहुँच में वृध्दि हुई है।

“विजन 2022” में दस चरणों में कार्य योजना पूर्व से ही तैयार की गई है जिसका उद्देश्य़ इन्दौर की जागरूक जनता को और प्रोत्साहित और उत्साहित करना ताकि वे ट्राफिक के नियमों व सुरक्षा के दिशा-निर्देशों का पालन स्वेच्छा से करें जिससे शहर के यातायात में उच्च़ दर्जे का एवं स्थाई सुधार लाया जा सके। यातायात में सुधार, लोगों की भागीदारी से सुनिश्चित करने की योजना को मूर्त रूप देने के लिए अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर ने बताया कि “विजन 2022” के दूसरे चरण का आज दिनांक 11 अक्टूबर, 2019 को शुभारम्भ़ होने जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत शहर के प्रमुख मार्ग को चिन्हित किया गया है और इस मार्ग में 6 बिन्दुओं पर वालंटियर्स (volunteers) के माध्य़म से नागरिकों में जागरूकता लायी जायेगी। जो मार्ग इस हेतु चिन्हित किया गया है, वह “पलासिया चौराहा से रीगल चौराहा” के मध्य़ से गुजरने वाले एम.जी. रोड का हिस्सा है। जिन 6 बिन्दुओं से इस मार्ग से गुजरने वाले यात्रियों को जागरूक कर स्वेच्छा से पालन सुनिश्चित किया जायेगा वे हैं :-
1. दुपहिया वाहनों के लिए हेल्मेट पहनना।
2. चार पहिया वाहनों के लिए सीट बेल्ट़ का उपयोग।
3. नो पार्किंग में वाहन खडे नहीं करना।
4. राँग साईड वाहन नहीं लाना।
5. वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग नहीं करना।
6. अकारण हार्न का उपयोग नहीं करना।
इन बिन्दुओं पर लोगों को लगातार जागरूक करने हेतु विशेष रूप से शहर के प्रमुख महाविद्यालयों में “वालंटियरशिप कार्यक्रम” भी प्रारम्भ़ किया गया है। इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम 11 प्रमुख महाविद्यालयों को लिया गया है जिसमें अध्यय़नरत छात्र-छात्राओं ने अत्य़धिक उत्साह प्रदर्शित कर भारी संख्या में इस “वालंटियरशिप कार्यक्रम” में भाग लेने के लिए आवेदन दिये थे।

इस कार्यक्रम में 1500 वालंटियर्स मिलने के बाद आवेदन लिये जाने की इस प्रक्रिया पर अस्थाई रूप से रोक भी लगाना पडी ताकि आवश्यकता से अधिक वालंटियर्स नहीं आयें। इस अति उत्साह की स्थिति से यह स्पष्ट़ है कि इस योजना ने लोगों में नवीन उत्साह भरा है और यह अपने लक्ष्य़ को अवश्य़ प्राप्त़ करेगा। इस योजना का लक्ष्य़ है कि इन्दौर के प्रमुख मार्ग पर सुरक्षित यातायात के नियमों को अवगत कराना और फिर स्वेच्छा से नागरिकों के व्दारा पालन किया जाना।
इस योजना की आगे जानकारी देते हुए श्री वरूण कपूर, अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक, इन्दौर जोन ने बताया कि जागरूकता की यह योजना लगभग 3-4 माह तक आवश्यकतानुसार उपरोक्त़ मार्ग पर चलायी जायेगी और इसकी सफलता को देखते हुए आगे भी इसको अन्य मार्गों पर बढाया जायेगा। इस योजना के साथ साथ इस मार्ग पर स्थित 4 प्रमुख चौराहों पर “विशेष अध्य़यन दल” भी मौजूद रहेगा जो वालंटियर्स के व्दारा वाहन चालकों को दिये जाने वाले संदेशों एवं उनके प्रभावों का अध्य़यन करेगा एवं प्रति माह इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। इस योजना के क्रियान्व़यन के फलस्वरूप किस प्रकार का बदलाव देखा गया, इसका एक शोध के रूप में आंकलन किया जायेगा, जो कि पूर्णत: प्रामाणिक रहेगा। यातायात सुधार की दिशा में यह शोध भविष्य़ में यातायात विभाग की अन्य़ योजनाओं को बनाने और लागू करने में मददगार साबित होगा।

इन्दौर शहर के यातायात के सुधार की दिशा में कदम उठाने वाले अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक, इन्दौर जोन श्री वरूण कपूर ने आगे बताया कि उपरोक्त़ योजना को सफल बनाने में सभी शहर वासी उत्साह से भाग लें ताकि न केवल चिन्हित मार्ग पर यातायात व्यवस्था में सुधार आयें अपितु स्वेच्छा से यातायात नियमों का पालन करने में इन्दौर शहर पूरे देश के लिए एक नई मिसाल कायम कर सके। एक ऐसी मिसाल जिससे इस देश के अन्य़ शहर प्रेरणा प्राप्त़ करें और अपने अपने शहरों में उसे लागू करने की दिशा में कदम बढायें।
श्री वरूण कपूर, अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक, इन्दौर जोन ने आगे यह भी कहा कि इस योजना के साथ साथ अन्य़ कई प्रभावी योजनाओं पर भी काम चल रहा है और विकसित होने के निकट है और साथ ही इन्हें भी शहर के विभिन्ऩ हिस्सों में लागू किया जायेगा। जिससे शहर की जनता यातायात के नियमों को स्वेच्छा से पालन करने हेतु प्रोत्साहित हों।
आज के शुभारंभ कार्यक्रम में 162 वालंटिअर्स की मौजूदगी में आदर्श मार्ग की शुरूआत श्री वरूण कपूर, अतिरिक्त़ पुलिस महानिदेशक, इन्दौर जोन के व्दारा की गई।

उनके साथ श्रीमती रूचि वर्धन मिश्र, वरिष्ठ़ पुलिस अधीक्षक इन्दौर एवं श्री सूरज वर्मा, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय उपस्थित थे। इस योजना के नोडल अधिकारी श्री प्रशांत चौबे, अतिरिक्त़ पुलिस अधीक्षक (पूर्व) जोन 3 के साथ “सी क्यूब” टीम के सदस्य़ श्री देवव्रत मेहता एवं श्री हर्ष होल्क़र व उनके सहयोगी भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker