Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
जैसलमेर

प्रमुख शासन सचिव ने ली राजस्व एंव उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक राजस्व के कार्यो को प्राथमिकता के साथ निस्तारण कर लोगों को राहत दें-प्रमुख सचिव

जैसलमेर – प्रमुख शासन सचिव राजस्व एवं उपनिवेषन श्री संजय मल्होत्रा ने राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राजस्व न्यायालय के कार्यो को प्राथमिकता से निस्तारित कर लोगों को समय पर राहत पहुंचावें। उन्होंने कहा कि राजस्व के कार्य डिजीटलाईजेषन हो रहे है इसलिए सभी राजस्व अधिकारी उसी भावना से कार्य करते हुए मुख्य रूप से राजस्व के रिकॉर्ड जैसे जमाबंदी, गिरदावरी, म्यूटेषन एवं नक्षे के कार्य ऑनलाईन करवाना सुनिष्चित करें इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें।

प्रमुख शासन सचिव श्री मल्होत्रा शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व एवं उप निवेषन विभाग के अधिकारियों की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.विष्नोई, अतिरिक्त आयुक्त उप निवेषन बीकानेर प्रेमाराम, जैसलमेर दुर्गेस बिस्सा के साथ ही राजस्व एवं उप निवेषन विभाग के अधिकारी उपस्थित थें। प्रमुख शासन सचिव ने सरकारी भूमि प्रयोजनार्थ जमीन का आवंटन समय पर करने के साथ ही गैर खातेदारों को खातेदारी अधिकारी प्रदान करनें, भूमि रूपान्तरण के मामलों में नियमों के तहत समय पर कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने राजस्व न्यायालय के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उपखण्ड अधिकारियों को निर्देष दिए कि जो प्रकरण 3 से 5 वर्ष के मध्य के है उनको प्राथमिकता देते हुए उनका निस्तारण कर शून्य की स्थिति में लावें। साथ ही उन्होंनें राजस्व न्यायालयों में जो भी प्रकरण हो उनको भी समय पर निपटाने की कार्यवाही करें ताकि परिवादी को उससे राहत मिलें।

प्रमुख शासन सचिव ने जिले के राजस्व एवं उप निवेषन कार्या की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए कि राजस्व नियमों के संबंध में पूर्ण जानकारी रखें ताकि वे राजस्व के कार्यो को पूर्ण पारदर्षिता के साथ निस्तारित कर सकें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों से भी राजस्व के कार्यो में कोई भी संषय हो उसकी जानकारी ली एवं उनका समाधान भी किया। उन्होंने यह भी कहा कि राजस्व संबंधी कोई मुख्य समस्या हो जो राज्य स्तर से निस्तारण योग्य हो उसके बारे में अवगत करावें ताकि उसका भी समाधान किया जा सकें।

प्रमुख शासन सचिव ने उप निवेषन विभाग के अधिकारियों से उप निवेषन क्षेत्र में सामान्य आवंटन योग्य भूमि के बारे में विस्तार से जानकारी ली एवं इस कार्य को भी प्राथमिकता देने पर जोर दिया।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि जो दिषा निर्देष राजस्व कार्यो के लिए उनके द्वारा प्रदान किए गए है उसकी पालना सुनिष्चित की जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि राजस्व अधिकारी टीम भावना से कार्य कर राजस्व के कार्यो को निस्तारित कर रहें है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को चालू एवं बकाया राजस्व वसूली भी प्राथमिकता से करने के निर्देष दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker